Facebook Se Paise Kaise Kamaye: आज डिजिटल मीडिया का जमाने में हर काम बेहद ही आसान हो गया है। लोग सोशल साइट पर जाकर अपने परिचित लोगों से बातचीत करते हैं। साथ ही उनके साथ अपनी खुशी के लम्हों को साझा करते हैं। आज करीब 80% ऐसे लोग हैं, जो अगर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो फेसबुक जरूर चलाते होंगे। जहां वह अपने परिचित लोगों से बातचीत, उनके पोस्ट को देखने और शेयर करने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिसके जरिए पैसा भी कमाया जा सकता है। यह बात सुनकर आपको हैरानी तो हो सकती है लेकिन यह बात बिल्कुल ही सच है। लेकिन पैसा कैसे कमाया जाए इसके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी होती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार फेसबुक के माध्यम से आप कैसे घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक पर ऐसे कई सारे तरीके उपलब्ध हैं, जिनके जरिए आप बेहद ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी पेज या सेलिब्रिटी प्रोफाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें फेसबुक का इस्तेमाल [Facebook ka Istemal Kaise Kare]

जैसा कि हम जानते हैं कि फेसबुक पर कई सारे लोग मौजूद होते हैं। जो अपना ज्यादातर वक्त यहां बिताते हैं। ऐसे लोगों में स्टूडेंट, बिजनेसमैन, हाउसवाइफ, सरकारी नौकरी वाले और अन्य कई तरह के प्रोफेशन वाले मौजूद रहते हैं। इस प्लेटफार्म पर अगर आप चाहें तो उन लोगों से जुड़ी कई सारी चीजों को शेयर करते हुए। उससे पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप किसी प्रोडक्ट को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं या फिर किसी वेबसाइट के लिंक को भी फेसबुक पर शेयर करके वेबसाइट कंपनी से पैसे कमा सकते हैं।
फेसबुक से पैसा कमाने की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको किसी भी प्रकार के इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। बस आपको फेसबुक पर एक प्रोफाइल या पेज को डेवलप करना है और आप बेहद ही आसानी से अपने कमाई का जरिया शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इंटरनेट एक्सेस की जरूरत है। जो आप बेहद ही कम दरों में अपने घर, ऑफिस या पब्लिक प्लेस पर पा सकते हैं।
facebook se paise kaise kamaye

फेसबुक ग्रुप से शुरुआत करें

फेसबुक पर आप अगर शेयरिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले एक ग्रुप बना लें इस ग्रुप का नाम आप कुछ भी रख सकते हैं। जिससे लोग आकर्षित हो। इसके बाद इस ग्रुप में आप कितने भी लोगों को ऐड कर सकते हैं। साथ ही दूसरे लोगों को भी ग्रुप में लोगों को जोड़ने के लिए एक्सेस दे सकते हैं। ऐसा करने से दिनों दिन आपके फेसबुक ग्रुप में लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी। आप जो कुछ भी शेयर करेंगे वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा। इस ग्रुप में आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या वेबसाइट के लिंक को शेयर कर सकते हैं। इससे आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

फेसबुक पेज के जरिए कमाए पैसा [Facebook Page se Kaise Paise Kamaye]

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि फेसबुक पेज के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। और इस तरह के पेज को बनाना बेहद आसान होता है। आप फेसबुक प्रोफाइल के माध्यम से सोशल मीडिया साइट पर किस सेलिब्रिटी ब्रांड या पॉलीटिशियन के नाम का पेज बना सकते हैं। इस बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसे टॉपिक का चयन करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लाइक मिल सके। एक बात तय है कि जितना ज्यादा लाइक आपके पेज को मिलेगी। उतना ही रीच आपके बिजनेस को मिल पाएगा। इसके अलावा आप फेसबुक पेज पर अपने खुद के ही वेबसाइट के लिंक शेयर कर सकते हैं। इससे आपके वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा रीच और ट्रेफिक मिल पाएगा।

कैसे बनाएं फेसबुक पेज [Facebook Page Kaise Banaye]

फेसबुक पेज बनाना बेहद ही आसान है अगर आपके पास अपनी खुद की फेसबुक प्रोफाइल है। तो इसके जरिए आप फेसबुक पेज बना सकते हैं। इसके लिए आपको क्रिएट पेज के ऑप्शन में जाकर पेज से जुड़ी जानकारियों को साझा करना होगा। फिर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने पेज से जोड़ना होगा। पेज पर लाइक बटोरने के लिए आप इसे फेसबुक ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं।

फेसबुक पेज को बेचकर कमा सकते हैं पैसा

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो फेसबुक पर पेज बनाने के बाद उसे बेच देते हैं। यह काम बेहद आसान है लेकिन फेसबुक पेज पर लाइक बटोरने में बहुत वक्त लग जाता है। कई सारे लोग प्रमोशन के जरिए भी फेसबुक पेज पर लाइक बटोरते हैं और बाद में उसे लाखों रुपए लेकर बेच देते हैं। ऐसे पेज ज्यादातर वह लोग खरीदते हैं। जिन्हें अपने वेबसाइट का प्रमोशन करना होता है। अगर आपके पास कोई ऐसा पेज है, जिस पर भारी संख्या में फॉलोअर्स और पेज पर लाइक मौजूद है तो आप किसी भी न्यूज़ पोर्टल या वेबसाइट कंपनी से संपर्क करके अपने फेसबुक पेज को बेचने का प्रस्ताव उनके सामने रख सकते हैं।

पोस्ट शेयर करके कमाए पैसा

अपने फेसबुक पेज पर अगर आप किसी वेबसाइट के लिंक को शेयर करते हैं। तो क्लिक काउंटर के जरिए फेसबुक आपको उस पोस्ट पर मिले क्लिक की जानकारी बेहद आसानी से प्रदान करा देता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो वेबसाइट कंपनी से पर क्लिक के हिसाब से पैसा वसूल सकते हैं। पोस्ट पर जितना ज्यादा क्लिक आएगा इसका मतलब है वेबसाइट कंपनी को उतना ज्यादा ट्रैफिक मिल रहा है। तो ऐसे में वेबसाइट कंपनी की आमदनी पर भी अच्छा खासा असर पड़ता है। ऐसे कई सारे वेबसाइट है जो इस तरह के प्लान ऑफर करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कमाए पैसा

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है। जिसके माध्यम से बेहद ही आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। आप किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं। इसके बाद आपको कंपनी द्वारा दिए गए कोड को अपने फेसबुक पेज के माध्यम से ग्रुप में शेयर करना होता है। ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा दिए गए लिंक पर जितने ज्यादा हिट आएंगे। उतना ही पैसा आपके खाते में ऐड होता चला जाएगा। बशर्ते इस बात का ध्यान रखें कि एफिलिएट मार्केटिंग में जुड़ने से पहले कंपनी की सारी शर्तों को अच्छे से पढ़ लें।
Facebook Comments