Paytm क्या हैं? क्या हम Paytm से पैसे कमा सकते हैं?  आप सब ने Paytm का नाम तो सुना ही होगा और आजकल तो हर किसी के मोबाइल में Paytm ऐप्प देखने को मिल जाता है। लेकिन आज हम जानेंगे कि Paytm से पैसे कैसे कमाए?

पेटीएम कि शुरुआत 2010 में हुई थी तथा विजय शेखर शर्मा के कारण पेटीएम आज एक कामयाब ऐप्प है।  पेटीएम की शुरुरात तो वैसे मोबाइल रिचार्ज और बिल का भुगतान हेतु किया गया था लेकिन यह लोगो के बीच इतना प्रसिद्ध हुआ की आज पेटीएम भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन वॉलेट बन गया है।

आज हम पेटीएम के जरिये मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान, टिकट बुकिंग ( रेलवे, फ्लाइट तथा बस), मूवी बुकिंग, शॉपिंग इत्यादि और भी कई चीजे कर सकते हैं। तथा जो लोग पेटीएम का इस्तेमाल अक्सर करते हैं उनके लिए पेटीएम ने एक नयी सुविधा प्रदान की है और इस सुविधा का नाम है पेटीएम पोस्टपेड। इस सुविधा के तहत पेटीएम अपने उपभोगता को क्रेडिट लिमिट देता है।

चलिए आपको बताते हैं पेटीएम से पैसे कमाने के तरीके (Paytm se paise kaise kamaye):-

1. रिचार्ज करके पैसे कमाए

जी हाँ, आप पेटीएम का इस्तेमाल कर अपने डिश का अथवा मोबाइल रिचार्ज तो करते ही होंगे, लेकिन अब आप रिचार्ज करके पैसे भी कमा सकते हैं। सिर्फ आपको इसमें एक चीज करनी है, पेटीएम से रिचार्ज के लिए रोजाना कूपन्स मिलते रहते है, तो आपको सिर्फ रिचार्ज करते समय उन कूपन का इस्तेमाल करना है, और आप रिचार्ज के साथ कैशबैक पा सकते हैं, और इस प्रकार आप हर रिचार्ज पर कुछ पैसे कमा सकते हैं।

2. पेटीएम सेलर पार्टनर बन कर पैसे कमाए

यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपना बिज़नेस भी बढ़ा सकते हैं। यदि आपका कुछ काम बेचने वाला काम है या बेचना चाहते हैं तो पेटीएम आपके लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, इसके लिए आपको पेटीएम पर पेटीएम सेलर पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करके फ्री अकाउंट बनाना होगा, और उसके बाद आप अपने सामान को पेटीएम को अच्छे दामों पर बेच सेक्टर हैं। और इससे आप 30000 रुपए से अधिक भी कमा सकते हैं।

3. पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग

आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना ही होगा, तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि पेटीएम ने भी हाल ही में पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम लांच किया है। इसमें आप फ्री अकाउंट बनाकर फ्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन कि तरह उनके सरे सामान दुसरो के साथ ऑनलाइन  बेच सकते हैं, और जब भी कोई आपके लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदेगा तो आपको पेटीएम कि तरफ से कमिशन मिलेगा, जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

4. विज्ञापन से पैसे कमाए

आज के युग विज्ञापन (advertisement) एक ऐसा तरीका है जिससे लोग खूब सारे पैसे कमाते हैं। आज हम आपको बताएँगे कि एडवर्टिसमेंट से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आम तोर पर आप सबने ब्राउज़र इस्तेमाल करते हुए एडवर्टिसमेंट देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि एडवर्टिसमेंट देख कर आप पैसे भी कमा सकते हैं। आपको प्लेस्टोर पर ऐसे कई ऐप्प मिल जायेंगे जो आपको एडवर्टिसमेंट देखने के पैसे देता है, आपको ऐसा ही कोई ऐप्प डाउनलोड कर लेना है और इसे ओपन करके आपको इसपे एडवर्टिसमेंट देखना हैं, और हर एडवर्टिसमेंट पर आपको कुछ पैसे मिलेंगे जिसे आप अपने पेटीएम वॉलेट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

5. वीडियो देखकर पैसे कमाए

जी हाँ, आप वीडियो देखकर भी पैसा कमा सकता हैं, यह तरीका बिल्कुल एडवर्टिसमेंट के तरीके कि तरह ही है, इसके लिए भी आपको प्लेस्टोर पर कई सारे ऐप्प मिल जायेंगे, जिसमे में से आप कोई भी एक ऐप्प डाउनलोड करे और साइन इन कर के लोग इन करलें, तथा इसके बाद आपको वीडियो दिखाई जाएगी और आपको पूरी वीडियो देखनी है और इसके बदले में आपको पेटीएम वॉलेट मैं पैसे मिल जायेंगे।

6. रैफर एंड अर्न Refer and Earn

यदि आपके मोबाइल में पेटीएम ऐप्प है तो आप इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं, बस आपको करना ये है कि आपको ये ऐप्प किसी को रेफेर करे जिससे एक लिंक जेनेरेट होगा तथा जब उस लिंक पर क्लिक करके पेटीएम ऐप्प को डाउनलोड किया जायेगा तो आपके पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे आएंगे। यह एक बहुत ही आसान तरीका है पेटीएम से पैसे कमाने का।

7. कूपन कोड से पैसे कमाए

आप कूपन कोड से भी पैसे कमा सकते है, आप जब भी कोई गतिविधि करे पेटीएम पर तब आप कूपन कोड का इस्तेमाल करे, इससे आपके पेटीएम वॉलेट में कैशबैक आएगा। उदाहरणतः मान लीजिये आप नयी दिल्ली से अहमदबाद के लिए फ्लाइट बुक करते है, बुकिंग टाइम पर आपको कुछ कूपन कोड दिखाई देंगे, जिस कूपन कोड से आपको ज्यादा कैशबैक मिल रहा हो उसे सेलेक्ट करके अप्लाई करिये, आपका  भुगतान पूरा होने क तत्पश्चात ही आपके पेटीएम वॉलेट में धन राशि क्रेडिट क्र दी जाएगी।

8. पेटीएम टास्क कम्पलीट से पैसे कमाए

पेटीएम टास्क कम्पलीट से भी आप धन राशि कमा सकते हैं, यह बिल्कुल ही आसान तरीका है, इसमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। इसमें आपको एक ऐप्प डाउनलोड करना है अपने प्लेस्टोर से तथा उसके बाद उस ऐप्प पर आपको टास्क दिया जायेगा जिसमे आपको कुछ छोटे छोटे ऐप्प डाउनलोड करने हैं, जिसके आपको पॉइंट मिलते हैं, जब आप ऐप्प इनस्टॉल करेंगे तो आपको जो पैसे मिलेंगे इस टास्क को पूरा करने के लिए, उसे आप सीधा अपने पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं।  यह भी एक बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है पेटीएम से पैसे कमाने का।

9. पेटीएम से ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे कमाए

जो हाँ, आप पेटीएम से ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे कमा सकते हैं। जब भी आप फ्लिपकार्ट अथवा ऐमज़ॉन से शॉपिंग करते हैं और अगर आप उसकी पेमेंट पेटीएम से करते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा डिस्काउंट मिलता है।

उदाहरणतः मान लीजिये आपने कोई टेलीविज़न फ्लिपकार्ट से ख़रीदा है जिसका प्राइस 20000/- रुपए है, यदि आप इसकी पेमेंट पेटीएम से करते हैं आपको इसमें 70% तक का कैशबैक मिल सकता है, जो कि आपके पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट हो जायेगा जिसे आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye)

Facebook Comments