व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye)

आज के समय में सभी के फ़ोन में व्हाट्सएप होता है, और हो भी क्यों ना सोशल मीडिया प्लेटफार्म में व्हाट्सएप की लोकप्रियता बहुत अधिक है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति कर रहा है। क्या आपके मन में यह सवाल आता है कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते है? (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) अगर आपका जवाब हां है तो ये लेख आपके लिए ही है।

सुबह से लेकर रात तक लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े रहते है। हर घंटे या दिन में कई बार अपने नोटिफिकेशन चेक करते रहते है। आपको बता दें व्हाट्सएप खुद विज्ञापनों को चलाने की अनुमति नहीं देता है, फिर भी इसके अलावा व्हाट्सएप का लाभ उठाने और इसके ज़रिये पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye)

1. URL सेवा (Paid URL Sevices)

Paid URL Sevices - Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye
shorte

इंटरनेट लाखो वेबसाइट और उन वेबसाइट पर डाली हुई सामग्रियों से भरा हुआ है। उन उपयोगी सामग्री को व्हाट्सएप पर अपने संपर्कों के साथ साझा करके पैसे कमाने का एक तरीका है। जी हां बस आपको ऐसी वेबसाइट का उपयोग करना है जो यूआरएल URL शॉर्टिंग सेवा देती हो और भुगतान भी करती हो। जैसे: shorte.st । इस तरह की सशुल्क (Paid) URL शॉर्टिंग सेवाएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न वेब संपत्तियों के लिंक को छोटा करने की अनुमति देती हैं, और प्रत्येक क्लिक के लिए उपयोगकर्ता को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा।

जब आप ऐसी वेबसाइट पर रजिस्टर कर लेंगे उसके बाद आप ऐसे लेख, समाचार और वायरल वीडियो को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है ऐसे लिंक पर क्लिक करें। अपने ईमेल का उपयोग करके URL-शोर्टिंग वेबसाइट (उदाहरण के लिए, shorte।st) पर जाएं और रजिस्टर करें फिर किसी भी लेख या वेब पेज का URL प्राप्त करें जिसे आप अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करना चाहते हैं। साइट पर पेस्ट करें और on SHORTEN URL ’पर क्लिक करें। अब शार्ट URL को कॉपी करें। अब इस URL को अपने व्हाट्सएप पर सबके साथ शेयर करें। जितने ज़्यादा क्लिक आपको मिलेंगे आप उतने ही ज़्यादा पैसे कमा पाएंगे।

2. एफिलिएट बिक्री (Affiliate Sale)

Affiliate Sale-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye
The Financial Express

एफिलिएट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप किसी कंपनी की ओर से उसके उत्पाद का प्रचार कर सकते ही और बेच सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग में, आप कमीशन प्राप्त करते हैं। कमीशन की राशि उत्पाद पर निर्भर है, जिसे आप बेचना चाहते है। आपको उन उत्पादों को चुनना होगा जिन्हे आप बढ़ावा देना चाहते हैं। फ्लिपकार्ट और अमेज़न कंपनी वेबसाइट पर अपने आपको रजिस्टर करने के बाद उत्पादों के URL को प्राप्त करें और अपने व्हाट्सएप के दोस्तों और व्हाट्सएप ग्रुप में लिंक शेयर करें।

3. PPD नेटवर्क (PPD networks)

PPD-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

PPD का पूरा नाम है (Pay Per Download) “पे पर डाउनलोड”। यदि उपयोगकर्ताओं द्वारा आपकी अपलोड की गई फ़ाइलें डाउनलोड की जाती हैं तो आपको भुगतान किया जाएगा। जैसे openload.com । आपको बता दें कि PPD वेबसाइटों के बीच यह वेबसाइट सबसे बेहतर वेबसइट में से एक हैं क्योंकि यह अच्छा भुगतान देती है और इस वेबसाइट पर काम करना भी काफी आसान है। यहां आपको सभी फिल्में, चित्र, गाने और अन्य दिलचस्प वीडियो अपलोड करने हैं, लिंक को अपने व्हाट्सएप संपर्क के साथ शेयर करें। जब आपकी अपलोड की गई फ़ाइलों को लिंक से डाउनलोड किया जाता है, तो आपको उसके लिए भुगतान किया जाता है। हर डाउनलोड के लिए, आपको कुछ पैसे मिलते हैं, लेकिन डाउनलोड क्षमता के अनुसार पैसे अलग-अलग हो सकते हैं।

4. एप्लीकेशन को बढ़ावा देना (Promoting App)

Promoting App-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye
TechCrunch

यह तरीका अन्य तरीको से अलग है क्योंकि यहां आपको सीधे पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन आप कुछ मुफ्त सामान जैसे फ्री रिचार्ज, पेटीएम कैश आदि मिल सकते हैं। रिचार्ज के लिए, आप कुछ अन्य ऐप जैसे टास्कबक्स (taskbucks), अर्न टॉक टाइम (earn talk time), लाडू (ladoo) आदि का इस्तेमाल कर सकते है और अपने व्हाट्सएप संपर्क के साथ रेफरल लिंक शेयर कर सकते है।

5. अन्य तरीके (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye)

whatsapp business - Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye
India Today

इस सभी तरीकों के अलावा यदि आप एक व्यवसाय चला रहे हैं, तो आप अपने उत्पादों, सेवाओं और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी आय बढ़ाने में मददगार तरीका है। आप प्रचार ग्राफिक और वीडियो को भेजने के लिए व्हाट्सएप कि स्टेटस वाली सुविधा का उपयोग करके सीधे अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट से लिंक कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर लाइव ग्राहक सहायता प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye)

Facebook Comments