बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए संपूर्ण भारत को लॉकडाउन करने का आदेश जारी कर दिया है। आज 25 मार्च से पूरा देश एक तरह से कह सकते हैं की बंद है। लोगों के घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक है। केवल जरूरी परिस्थिति में ही कोई व्यक्ति अपने घर से बाहर निकल सकता है। चूँकि इस दौरान जरूरी चीजों की दुकानों के अलावा सभी चीजों को बंद कर दिया है। हालाँकि कल जब गृहमंत्रालय द्वारा निर्देश जारी किए गए तो उसमें इसमें ई-कॉमर्स वेबसाइट को इस लॉकडाउन से मुक्त रखा गया ताकि वो अपनी सेवाएं लोगों तक पहुंचा सकें। लेकिन इसके वाबजूद भी अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों ने इस लॉकडाउन के दौरान अपनी सेवाएं बंद करने का फैसला लिया है।

जानें इस संबंध में फ्लिपकार्ट ने क्या कहा (Flipkart Temporarily Closed)

flipkart temporarily closed
bhaskar

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पूरे 21 दिन के इस लॉकडाउन की स्थिति के दौरान फ्लिपकार्ट और अमेज़न ने अस्थाई रूप से अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं। इस संबंध में फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश लिखकर भारत वासियों को इस बात से अवगत कराया कि अभी फिलहाल 21 दिनों तक वो अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगे। फिल्पकार्ट की वेबसाइट खोलने पर आपको एक मैसेज लिखा हुआ दिखाई देगा “हेलो भारत के साथियों, इस समय हम अपना काम अस्थाई रूप से रोक रहे हैं, आपसभी की जरुरत हमारे लिए पहली प्राथमिकता रही है। हमारा आपसे वादा है कि, जितनी जल्दी हो सके हम अपनी सेवाओं को आप तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। इस संबंध में फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, “अभी देश भर में जो हालात है ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। आज से पहले लोगों को सुरक्षित रहने के लिए कभी अलग थलग नहीं रखा गया था। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि, लोगों को सुरक्षा के मद्देनजर से घर में बैठना पड़ा हो। इस समय हमारा आप सभी से निवेदन है घर में रहें और सुरक्षित रहे, आपकी सेवा में हम फिर हाज़िर होंगें।

अमेज़न ने लोगों तक जरुरत के सामानों को पहुंचाने का वादा किया (Flipkart Temporarily Closed)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अमेज़न इंडिया ने मुश्किल की घड़ी में अपनी आंशिक सेवाओं को बंद करते हुए केवल लोगों तक उनके लिए आवश्यक रोज की चीजों को पहुंचाने का वादा किया है। अमेज़न ने इस बाबत बयान जारी करते हुए बताया है कि, इस लॉकडाउन के दौरान वो केवल सबसे ज्यादा जरूरी चीजों को ही लोगों तक पहुंचाने का काम करेंगे। इस संबंध में अमेज़न इंडिया के ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट अमित अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा है कि “इस समय हम अपने ग्राहकों तक केवल उनके लिए अत्यंत जरूरी सामानों को ही पहुंचाने का काम करेंगे। इस दौरान डिलीवरी बॉय की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखना चाहते हैं इसलिए केवल उन्हें चीजों को लोगों तक पहुंचाया जायेगा जो बेहद जरूरी होंगी।”

लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स वेबसाइट को आ रही हैं दिक्कतें

बता दें कि, इस समय केवल फ्लिपकार्ट और अमेज़न ही नहीं बल्कि अमूमन सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट ने अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं या सिमित कर दी हैं। बिग बास्केट और ग्रोफर्स जैसी वेबसाइट जो लोगों तक केवल राशन और रोजमर्रा की जरुरत की चीजें डिलीवर करती हैं उन्होनें भी अपनी सेवाएं फिलहाल रद्द कर दी हैं। इसके पीछे मुख्य वजह बताई जा रही है लोगों तक लॉकडाउन की वजह से सड़कों पर पुलिस की पहरेदारी और हर एक व्यक्ति के बाहर निकलने पर उनसे की जाने वाले पूछताछ। यही कारण है कि, डिलीवरी बॉय लोगों के घर तक जाकर सेवाएं नहीं दे पा रहे हैं।

Facebook Comments