Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर को संपूर्ण भारत में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जिन्हें हम प्यार से बापू भी कहते हैं, की जयंती मनाई जाती है। लोगों के दिलों में आज भी वे और उनके सदविचार जिंदा हैं।

संपूर्ण भारतवर्ष में हर साल, 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता

महात्मा गांधी की जयंती(Gandhi Jayanti) बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस दिन नेशनल हॉलिडे होता है और ज़्यादातर संस्थानों में छुट्टी रहती है। स्कूलों में परेड और रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लेकिन क्या आप इस दिन के अनोखे इतिहास से वाकिफ हैं? आइए आज जानते हैं क्यों खास है गांधी जयंती।

Mahatma Gandhi
Image Source – Huffingtonpost.in

2 अक्टूबर, गांधी जयंती 2020

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) का जन्म सन 1869 में 2 अक्टूबर के दिन गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इसलिए इस दिन को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि 2 अक्टूबर को हर साल विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

बापू को याद कर किए जाते हैं कार्यक्रम

2 अक्टूबर के दिन देश भर में बापू को याद कर जगह-जगह रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। हालांकि इस साल कोरोना महामारी के कारण ये कार्यक्रम होंगे या नहीं यह कहा नहीं जा सकता। लेकिन फिर भी लोगों के दिल में उतना ही उत्साह बरकरार है। 

Gandhi Jayanti Special
Image Source – Newstown.in

क्या है इतिहास?

बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। अपने अहिंसा आंदोलन के दम पर उन्होने देश को अंग्रेजों से आजादी दिलवाई। इसलिए आज भी लोगों के दिलों में उनके लिए बेहद सम्मान व प्यार है।

यह भी पढ़े

बापू ने लंदन में कानून की पढ़ाई कर बैरिस्टर की डिग्री हासिल की, लेकिन उन्होंने ‘बाबू’ ना बनकर अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया। देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिए उन्होने एक लंबी जंग लड़ी थी।

Facebook Comments