अक्सर लोग मोबाइल में कम स्पेस के चलते फोटो अपलोड करने के लिए गूगल फोटोज का इस्तेमाल करते हैं। गूगल के इस फीचर का इस्तेमाल करने से यूजर्स को 2 फायदे होते हैं, पहला उनकी फोन की स्पेस बच जाती है और दूसरा वे अपनी तस्वीरों को कभी भी ऑनलाइन देख या डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन नए साल की शुरुआत के साथ ही इस फीचर को यूज करने के लिए अब लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल गूगल कंपनी ने ऐलान किया है कि एक लिमिटेड स्पेस के बाद गूगल फोटोज(Google Photos) पर तस्वीरें अपलोड करने के लिए लोगों को स्टोरेज खरीदनी पड़ेगी।

15 जीबी खत्म होते ही गूगल मांगेगा पैसे

Google Photos Will Ends Free Unlimited Space
Image Source – Thedailystar

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक पहले लोग गूगल फोटोज(Google Photos) पर फ्री में अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फोटोज बैकअप कर पाते थे। लेकिन अब अगले साल से जैसे ही आपके जीमेल अकाउंट के 15GB खत्म होंगे, फोटोज बैकअप के लिए आपको पैसे देने पड़ेगे। Google ने ऐलान किया है कि 2021 जून से गूगल फोटोज पर 15GB की कैंपिंग होगी। गूगल ने अभी भी ओरिजनल क्वॉलिटी की फोटो अपलोड करने के लिए स्टोरेज लिमिट तय की हुई है।

वहीं मौजूदा गूगल फोटोज(Google Photos) में भी ओरिजनल साइज़ की इमेज का अनलिमिटेड बैकअप नहीं लिया जा सकता। गूगल फोटोज का इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के यूज़र्स करते हैं और अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फोटोज डायरेक्ट क्लाउड पर बैकअप करने में सक्षम हैं। लेकिन 1 जून 2021 से नए नियम के तहत कैपिंग के बाद से आपको पैसे देने पड़ेगे।

गूगल ने कहा है कि Pixel यूज़र्स 1 जून 2021 के बाद भी हाई क्वॉलिटी इमेज अनलिमिटेड बैकअप ले पाएंगे। पिक्सल यूजर्स के लिए भी ओरिजनल क्वॉलिटी फोटोज के बैकअप पर स्टोरेज लिमिट है।

Google Photos Free Storage
Image Source – Msn

गूगल में जानकारी देते हुए यह भी बताया कि वह बाकी प्लेटफार्म के मुकाबले अपने यूजर्स को ज्यादा स्टोरेज प्रोवाइड करता है। उदाहरण के तौर पर एप्पल अपने यूजर्स को केवल 5gb आईक्लाउड स्टोरेज देता है। गूगल ने इस बात का खुलासा भी किया कि ज्यादातर यूजर्स 3 साल में अपने 15gb का 80% स्टोरेज भी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़े

कहीं देर न हो जाए, उठाएं फायदा

अगर आप भी गूगल फोटोज(Google Photos) का इस्तेमाल करते हैं तो अभी आप अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फोटोज गूगल फोटोज पर अपलोड कर सकते हैं। क्योंकि 1 जून 2021 के बाद से अपलोड की गई तस्वीरों पर ही 15GB स्टोरेज की कैपिंग लागू होगी। कहा जा रहा है कि गूगल वन सर्विस के तहत कंपनी ने यह कदम उठाया है। गूगल वन के चलते कंपनी सब्सक्रिप्शन बेसिस पर यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज और दूसरी सर्विस मुहैया करवाती है और वीपीएन सर्विस भी देती है।




Facebook Comments