अब भारतीय सेना के सभी जवान WhatsApp जैसे फीचर से लैस स्वदेशी ऐप यूज कर सकेंगे। जी हां SAI नाम के ऐप(SAI App) में वे सारी खूबियां मौजूद होंगी जो आमतौर पर चैटिंग और कम्युनिकेशन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले एप्लीकेशन व्हाट्सप्प में आपको मिलती है। दरअसल आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत भारतीय सेना(Indian Army) ने एक ऐसा ही एप्लीकेशन तैयार किया है जिसे खासतौर पर सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल के तहत बनाया गया है। इसका पूरा नाम “सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट है जिसमें व्हाट्सप्प की तरह एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं की सुविधा मौजूद होगी। रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी मुताबिक फिलहाल यह ऐप एंड्रॉयड पर ही काम करेगा।

साइबर सुरक्षा के मद्देनज़र तैयार हुआ ऐप

Indian Army Launch SAI App Similar To WhatsApp
Image Source – AP photo

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, “यह मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS के समान है और एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। SAI App लोकल इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसमें आवश्यकता के अनुसार बदलाव किया जा सकता है।”

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस एप्लिकेशन को CERT से संबद्ध ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा वीटो किया गया है, और बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights-IPR) पाने, NIC पर होस्टिंग और iOS प्लेटफॉर्म पर भी यह जल्द उपलब्ध होगा जिसके लिए प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़े

भारतीय सेना कर सकेगी ऐप का इस्तेमाल

रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ऐप(SAI App) का इस्तेमाल भारत में मौजूद सभी सेना के जवान कर सकेंगे ताकि उन्हें सुरक्षित मैसेजिंग सेवा प्रदान मिल सके। इस ऐप की सफल समीक्षा के बाद रक्षा मंत्री ने कर्नल साई शंकर को उनके प्रयास और एप्लिकेशन तैयार करने पर बधाई और शुभकामनाएं दी है।

Facebook Comments