Traffic Jam in Himachal Pradesh: कोरोना वायरस अभी 2020 को किसी हाल में नहीं छोड़ रहा है। ऐसे में लोगों को सुरक्षा के मानकों का पालन करना और खुद का बचाव करना बेहद आवश्यक है। सभी राज्य की सरकारें इन दिनों इसी प्रयास में है की उनके राज्य में बाहर से आने वाले लोगों की संख्या कम रहे जिससे संक्रमण फैलने का ख़तरा ना हो। लेकिन इसी बीच हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की सरकार ने पर्यटकों के लिए अपने बॉर्डर्स खोल दिए हैं। ऐसे में बीते दिनों हिमाचल में हज़ारों की संख्या में पर्यटकों का हुजूम नजर आया जिस वजह से कई किलोमीटर तक लंबा जाम भी लग गया। आइये आपको बताते हैं आखिर क्या है ये पूरा मामला।

बॉडर्स खोले जाने से स्थानीय लोग होटल के मालिकों में आक्रोश

Himachal Pradesh Unlock Borders
Image Source – Tribuneindia.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार द्वारा पर्यटकों के लिए सीमा को खोलने के फैसले के खिलाफ होटल मालिकों और स्थानीय लोगों में आक्रोश है। जबकि दूसरी तरफ पर्यटक लॉकडाउन में महीनों गुज़ारने के बाद पहाड़ियों पर घूमने का आनंद उठा रहे हैं। आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में इसी वजह से पिछले कुछ दिनों से वाहनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं क्योंकि राज्य सरकार ने पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दे दी है। गौरतलब है कि, पड़ोसी राज्यों के पर्यटकों ने बड़ी संख्या में राज्य में आना शुरू कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप उनके प्रवेश से संबंधित विभिन्न औपचारिकताओं के पूरा होने के कारण पुलिस बैरियर्स पर लंबी कतारें लगी हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने केवल उन पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी है, जिन्होंने राज्य में किसी होटल या होमस्टे में अग्रिम बुकिंग करवाई हो और प्रवेश के समय पिछले 72 घंटों के भीतर आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से एक कोविड-19 नेगेटिव का परीक्षण रिपोर्ट लिया हो।

शिमला पुलिस स्टेशन के पास कई किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम (Traffic Jam in Himachal Pradesh)

Himachal Pradesh Shimla Police Station traffic jams in hills
Image Source – Oneindia.com

आपको बता दें कि, इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिमला में पर्यटकों के आने की वजह से शोगी पुलिस स्टेशन में ट्रैफिक जाम कई सौ मीटर तक बढ़ गया है
कोविड​​-19 के प्रकोप के बीच राज्य में पर्यटन को खोलने के कदम का स्थानीय लोग और कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां राज्य के लोग वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, वहीं सरकार ने इस एक कदम से सभी प्रयासों को विफल कर दिया है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में पर्यटकों के प्रवेश पर नोवेल कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए मार्च से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

यह भी पढ़े

बता दें कि, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार के इस फैसले से, होटल व्यवसायी भी ख़ासा परेशान हैं, उनका कहना है कि, इस समय उन्हें एक से दो बुकिंग ही मिलती है और यह आदेश कर्मचारियों को जोखिम में डाल रहा है।

Facebook Comments