कम उम्र में बालों का सफेद होना, बालों में पोषण की कमी होने के कारण हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने सफ़ेद बालों को नेचुरल तरीकों से काला(Home Remedies For Grey Hair) कर सकते हैं।

उम्र का बढ़ना हम सब के लिए किसी बुरे सपने जैसा होता है। उम्र बढ़ने के लक्षण सबसे पहले हमारी स्किन और बालों पर दिखाई देते हैं, जो देखने में काफी खराब लगते हैं। बालों का सफेद होना भी उम्र बढ़ने का सीधा संकेत होता है। लेकिन कई बार आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, जो ना केवल आपके दिमाग पर बुरा असर डालता है, बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है। इसकी मुख्य वजह तनाव भी हो सकता है या फिर यह शरीर में विटामिन बी12 या आयरन की कमी के कारण भी हो सकता है।

आजकल की भागती-दौड़ती ज़िंदगी और फास्ट फूड के प्रचलन के कारण यह समस्या अब बेहद आम हो चुकी है, क्योंकि फास्ट फूड में हमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स आदि नहीं मिल पाते। इसलिए आपको अपनी डाइट का खास खयाल रखने की आवश्यकता है। साथ ही साथ आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आज़माकर आप इन सफेद बालों को नैचुरल तरीके से काला(Home Remedies For Grey Hair) कर सकते हैं।

Home Remedies For Grey Hair: बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

Grey Hair Remedies - Home Remedies For Grey
Image Source – Patrika

1. आंवला-मेथी हेयर मास्क

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और मेथी के दाने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए दोनों को साथ में मिलाकर बालों में लगाने से ना केवल बालों की ग्रोथ अच्छी होती है बल्कि इनका समय से पहले सफेद होना भी बंद हो जाता हैं। इसके लिए आंवले को सुखा कर पीस लें या फिर बाजार से पिसा हुआ आंवला खरीद लें और मेथी के दानों को भी पीस लें। इसके बाद एक बाउल में दोनों को मिलाकर पानी की मदद से पेस्ट जैसा बना लें और सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह उठकर बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

2. करी पत्ता-नारियल तेल की चंपी

Coconut Oil And Curry Leaves - Home Remedies For Grey
Image Source- Kulhudhuffushi

करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों के रोम में मेलामाइन को बेहतर करने में मदद करता है, जिससे बालों का सफेद होना रुक जाता है। तो सबसे पहले कुछ करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर पत्तियों के काला होने तक उबालें और मिश्रण को ठंडा कर लें। रात में सोने से पहले इस मिश्रण से बालों की अच्छी तरह मालिश करें और सुबह उठकर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. काली चाय की औषधि

एक गिलास पानी में दो चम्मच काली चाय की पत्ती व एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे पकाकर आधा कर लें। मिश्रण को ठंडा कर धुले बालों में लगाएं। यह आपके बालों को नैचुरल तरीके से डाई करने के साथ ही इन्हें चमकदार भी बनाता है।

4. नींबू के रस वाले बादाम तेल की मालिश

Lemon And Almond Oil - Home Remedies For Grey
Image Source – Creativemarket

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन-ई, बालों की जड़ों को पोषण देकर इन्हें मजबूत बनाता है और सफेद होने से भी रोकता है। वहीं नींबू के रस में मौजूद विटामिन-सी, बालों की ग्रोथ बेहतर करता है। इसका मिश्रण बनाने के लिए, बादाम के तेल में नींबू के रस की कुछ बुँदे मिलाकर, इससे अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मालिश करें और 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़े

तो देखा आपने बालों को काला, घना और हेल्दी रखना इतना भी मुश्किल नहीं। बस थोड़ी सी सावधानी और देख-रेख से आप अपने बालों को नेचुरल तरीकों से काला(Home Remedies For Grey Hair) कर सकते हैं।

Facebook Comments