Mustard Seeds benefits: भोजन में सरसों के दाने का इस्तेमाल करने से इसका स्वाद तो बढ़ ही जाता है, लेकिन हमारी स्किन के लिए भी ये बड़े ही लाभकारी होते हैं। सप्लीमेंट के रूप में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सरसों के दाने इस्तेमाल में लाए जाते हैं। एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स और विटामिंस की सरसों के दानों में मौजूदगी होने से स्किन हाइड्रेट रहती है।

उसी तरह से सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से एवं फ्री रेडिकल्स से सरसों के दाने चेहरे का बचाव करते हैं। स्किन इससे चमकदार और खूबसूरत बनती है। एक नजर डालते हैं सरसों के दाने के हमारी स्किन के लिए फायदों पर:

1. Mustard Seeds benefits – हाइड्रेट रहती है स्किन

Mustard Seed for Hydrated Skin
Image Source – Abestfashion.com

एलोवेरा जेल के साथ जब आप सरसों के दाने को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं तो इससे आपके चेहरे में नमी पहुंचती है। आपकी त्वचा से गंदगी तो इससे निकल कर बाहर आ ही जाती है, साथ में आपकी त्वचा मॉश्चराइज भी होती है। Mustard Seeds For Skin Problems इससे आपकी त्वचा की चमक बरकरार रहती है।

2. Mustard Seeds benefits – दूर करता है इंफेक्शन

Mustard Seeds Useful For Exfoliating Skin
Image Source – Ghp-news.com

एंटी फंगल गुण भी सरसों के दाने में पाए जाते हैं। ऐसे में चेहरे पर जो बैक्टीरिया मुंहासे पैदा करते हैं, उन्हें सरसों के दाने दूर कर देते हैं। चेहरे पर यदि आप इसे लगाने जा रही हैं तो सरसों के दाने का आपको पेस्ट बना लेना है और इसमें एक टी स्पून नारियल तेल मिला देना है। अब आपको इसे अपने चेहरे पर लगा लेना है।

3. करता है एक्सफोलिएटर के तौर पर काम

Useful For Exfoliate Skin
Image Source – hergamut.com

स्किन हमारी गर्मी के दिनों में तैलीय हो जाती है। साथ ही गंदगी भी स्किन पोर्स में भर जाती है। ऐसे में ब्लैकहेड्स के साथ मुंहासों की समस्या हो जाती है। इस परिस्थिति में सरसों के दाने एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं। किसी अन्य स्क्रब की तरह ये आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकाल बाहर करते हैं। स्किन को इससे बड़ी ताजगी मिलती है Mustard Seeds For Skin Problems। साथ ही ब्लैकहेड्स और मुंहासे की समस्या दूर हो जाती है।

4. मिट जाते हैं फाइन लाइंस

Mustard Seeds For Fine lines face
Image Source – Inlifehealthcare.com

चेहरे पर झुर्रियां पड़ना बढ़ती उम्र के साथ एक आम बात है। इसे रोक पाना तो संभव नहीं है, लेकिन आप अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा जरूर कर सकती हैं। कैरोटीन और ल्यूटिन सरसों के दाने में पाए जाते हैं। इससे एक तो आपकी त्वचा से फाइन लाइंस दूर हो जाते हैं, साथ में झुर्रियां भी आपकी त्वचा से दूर होती हैं।

5. कम करता है स्किन टैन

Mustard Seeds For skin tone
Image Source – Financialexpress.com

सूर्य की हानिकारक किरणों से गर्मी के दिनों में त्वचा हमारी जल जाती है। Mustard Seeds For Skin Problemsइसके कारण रैशेज निकल आते हैं। स्किन का रंग इससे इससे बेहद डल भी दिखने लगता है। त्वचा से टैन और झाइयों को सरसों के दाने दूर कर देते हैं ऐसा माना जाता है।

6. चमकदार स्किन के लिए फेस पैक

Mustard Seeds For Skin Glow
Image Source – Goodhousekeeping.com

इसके लिए आपको सरसों के दाने, शहद, दही, नींबू का रस और कॉर्नफ्लोर लेने पड़ेंगे। सरसों के दाने का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको सरसों के दाने, शहद, दही, नींबू का रस और कॉर्नफ्लोर को थोड़ी मात्रा में थोड़े पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लेना है।

इस तरह से आप को एकदम चिकना पेस्ट तैयार कर लेना है। अब जब यह तैयार हो गया है तो इसे आपको अपने चेहरे पर लगा लेना है। इसे आप को 20 से 25 मिनट तक ऐसे ही रहने देना है। उसके बाद जब यह सूख जाए तो साफ पानी से इसे ठीक से धो लेना है।

यह भी पढ़े

नियमित रूप से यदि आप सरसों के दाने का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं तो निश्चित तौर पर इससे न केवल आपकी स्किन से झाइयां दूर हो जाएंगी, Mustard Seeds For Skin Problems बल्कि आपके चेहरे का कालापन भी हटेगा और आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा चमकदार दिखने लगेगा।

Facebook Comments