Ayodhya Ram Mandir News: उत्तर प्रदेश की राम नगरी यानि अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के निर्माण कार्य प्रतिदिन तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। राम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए लोकल प्रशासन समेत योगी सरकार इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि इसके निर्माण कार्य में कोई कसर बाकि न रह जाए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब अयोध्या को अवधपुरी में इक्ष्वाकु नगरी (Ikshvaku Nagri) के नाम से बसाने का प्रस्ताव सरकार ने रखा है।

पहले चरण के लिए 7 हज़ार करोड़ रुपये का खर्चा

Ayodhya Ram Mandir News
Iamge Source – Dnaindia.com

नई इक्ष्वाकु नगरी को हर वो चीज़ शामिल होगी जिससे लोगों और श्रद्धालुओं के लिए इसे और भी खास बनाया जा सके। जानकारी के मुताबकि इस इक्ष्वाकु नगरी में शोध केंद्र, ऑडिटोरियम, गुरुकुल तो बनाए ही जाएंगे साथ ही ये हाईटेक और मॉडर्न टेक्नोलॉजी के तहत तैयार की जाएगा। इसके लिए सरकार पहले चरण में करीब 7 हज़ार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए हाइटेक बनेगा अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir)

New City Constructed of Ayodhya Ram Mandir
Image Source – Tripadvisor.in

इसके अलावा यहां रहने के लिए सारी मूलभूत सुविधाओं के साथ शिक्षा, खेल, मनोरंजन, व्यायम, चिकित्सा पर्यटन और परिवहन जैसै हर विभाग पर खास ध्यान दिया गया है। नई अयोध्या को बसाने के लिए पड़ोसी जिले गोंडा और अंबेडकर नगर जिलों की भी कुछ भूमि पर अधिग्रहण कर वहां काम करने का प्रस्ताव है। गोंडा जिले के 7 गांव, बस्ती जिले के 90 गांव शामिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़े

वहीं योगी सरकार ने नए अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) के विकास के लिए जो ब्लूप्रिंट तैयार किया है उसमें मठ मंदिरों का पुनरुद्धार, कम से कम 6 फाइव स्टार होटल, 7 थ्री स्टार होटल, 1 सेवन स्टार होटल, 2 बड़े अंतरराज्यीय बस स्टेशन, कमर्शियल एयरपोर्ट, सरयू में क्रूज सर्विस की शुरुआत करने का प्रस्ताव भी शामिल है।

Facebook Comments