Rajkumari Devi Known As Kisan Chachi: हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं, जो अपने काम से लोगों के बीच एक अलग ही पहचान बना रहे हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है मुजफ्फरपुर की रहने वाली राजकुमारी देवी(Rajkumari Devi) की, जिन्हें आज पूरा देश किसान चाची के रूप में जानता है। यही नहीं किसान चाची(Kisan Chachi) के किस्से इतने ज्यादा चर्चित हैं, कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) भी इनसे मुलाकात कर चुके हैं और अब एक बार फिर से किसान चाची इसलिए सुर्खियों में हैं, क्योंकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा किसान चाची से मिलने जा रहे हैं।

हालांकि अभी इस बात का कारण तो सामने नहीं आया है कि आखिर भाजपा अध्यक्ष पद्मश्री से सम्मानित किसान चाची से मिलने क्यों जा रहे हैं लेकिन इस खबर के सामने आते ही किसान चाची के घर पर प्रशासनिक और राजनीतिक गहमागहमी शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा(JP Nadda) शनिवार को ही किसान चाची से मुलाकात करने के लिए उनके घर पहुंचने वाले हैं।

JP Nadda Meet Rajkumari Devi
Image Source – Thehindubusinessline.com

जेपी नड्डा(JP Nadda) से मुलाकात को लेकर किसान चाची का कहना है कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का उनके पास फोन आया था और उसके बाद सरैया के बीडीओ भी उनके घर आए थे और सारी जानकारी दी थी। वहीं डीएम चंद्रशेखर ने भी उनसे फोन पर पूछा था कि अगर कोई दिक्कत हो, तो वह बताएं। इसी बीच अब शनिवार को खुद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा किसान चाची से मिलने पहुंच रहे हैं।

और इस तरह मिली ख्याति

Rajkumari Devi Known As Kisan Chachi Rajkumari Devi Known As Kisan Chachi
Image Source – Amarujala.com

आपको बता दें कि राजकुमार देवी(Rajkumari Devi) आज पूरे भारत में किसान चाची के नाम से ही मशहूर हैं, वह मुजफ्फरपुर के सरैया थाना के आनंदपुर गांव की रहने वाली हैं और नारी आत्मनिर्भर की आइकॉन भी हैं। बताया जाता है कि पति के बीमार होने के बाद किसान चाची ने खुद ही खेतों में जाने का फैसला लिया लेकिन लोगों ने उनका विरोध किया।

यह भी पढ़े

हालांकि लोगों के विरोध को अनदेखा कर उन्होंने खेती के साथ-साथ चटनी, अचार, जेम, जेली का कुटीर उद्योग भी शुरू कर दिया। यही नहीं उन्होंने सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर न सिर्फ खुद को अव्वल बनाया, बल्कि अपने जैसी ही कई महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने की सीख दी। उनके इस जज्बे के लिए उन्हें किसान श्री सम्मान से लेकर पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा चुका है।

Facebook Comments