Kaun Banega Crorepati Season 11: ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का नया और 11वां सीजन लॉन्च हो चुका है। हर बार की तरह इस बार भी यह शो कई सारे बदलाव के साथ आपके टेलीविजन स्क्रीन पर आ चुका है। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नए सीजन में कंटेस्टेंट को इस बार एक लाइफ लाइन नहीं मिलने वाली है। उस लाइफलाइन का नाम है ‘Phone a friend’। इस लाइफ लाइन के माध्यम से अगर हॉट सीट पर बैठा कंटेस्टेंट खेल के दौरान किसी सवाल में अटकता था। तो वह अपने किसी जानकार को फोन लगा कर मदद लेता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के मेकर्स के द्वारा इस लाइफ लाइन के बदले एक दूसरा लाइफ लाइन रखा गया है। दरअसल ‘Phone a Freind’ लाइफ लाइन के चक्कर में कई बार कंटेस्टेंट फंस भी जाते थें। इस लाइफ लाइन का इस्तेमाल करने के दौरान कंटेस्टेंट जब अपने जानकार से फोन पर बात करते थें तो कई बार दूसरी तरफ बैठा शक्स सवाल को ठीक तरीके से नहीं समझ पाता था या फिर जवाब मिलने के बावजूद भी समय कम होने के कारण कंटेस्टेंट कंफ्यूज रहता था।
kbc 11
ऐसे में इस लाइफ लाइन के चक्कर में कंटेस्टेंट फंस कर रह जाता था। लेकिन अब शो मेकर्स के द्वारा इसका समाधान निकालते हुए इस लाइफ लाइन को हटाकर एक पुराना लाइफ लाइन ‘Flip the question’ को रखा गया है। इस लाइफ लाइन का इस्तेमाल कंटेस्टेंट उस घड़ी में कर सकते हैं। जब उन्हें किसी सवाल का जवाब नहीं आता हो और वह सवाल को बदलना चाहते हों। शो मेकर्स की माने तो यह लाइफ लाइन अब कंटेस्टेंट को काफी मजबूती देगी। खेल के दौरान कंटेस्टेंट अब अपनी सूझबूझ के साथ सवाल को बदल सकता है।
इसके अलावा भी शो के नए सीजन में कई अहम बदलाव किए गए हैं। जैसे कि अब शो में एक घड़ी का नाम ‘टिकटिकी देवी’ या ‘कांटाबेन’ नहीं होगा। इस बार घड़ी का नाम ‘घड़ीमान’ रखा गया है। इतना ही नहीं इस बार के सीजन में शो के थीम म्यूजिक में भी बदलाव किया गया है। शो के नए थीम म्यूजिक को बॉलीवुड के शानदार म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी अजय-अतुल ने कंपोज किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अजय-अतुल की जोड़ी वही जोड़ी है। जिन्होंने सैराट, धड़क, जीरो, अग्निपथ, माउली, सिंघम (पंजाबी) जैसी फिल्मों में सुपरहिट म्यूजिक दिया है। इसके अलावा अजय-अतुल की जोड़ी फिलहाल पानीपत और शमशेरा जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है।
Facebook Comments