Kerala Vagbhatananda Park: केरल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। घूमने की बात हो तो लोग अक्सर केरल जाने का जिक्र करते हैं। केरल में खूबसूरती के साथ-साथ वहां की साफ-सफाई पर भी सरकार ने बहुत ध्यान दिया है। शायद यही वजह है कि लोगों की ट्रेवल लिस्ट में केरल का नाम जरुर होता है। इसी बीच केरल सरकार ने कुछ ऐसा कदम उठाया है, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर शुरू हो गई है।

New Park Built In Kerala Vagbhatananda Park
Image Source – Scoopwhoop

दरअसल, केरल सरकार ने जो किया है, वह वाकई सराहनीय है। बता दें, हाल ही में केरल के पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने एक पार्क का उद्घाटन किया था, जिसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आए दिन किसी न किसी पार्क का उद्घाटन होता ही रहता है, तो आखिर इसमें नया क्या है?

आपको बता दें आये दिन किसी न किसी शहर में पार्क का उद्घाटन तो होता ही है, लेकिन यकीनन आपने इससे सुंदर पार्क आज तक नहीं देखा होगा। यह पार्क इतना सुंदर है कि सोशल मीडिया पर लोग इसकी तुलना किसी यूरोपीय देश के पार्क से करने लगे हैं। इस पार्क का निर्माण केरल के कोझिकोड जिले(Kozhikode District) के वडाकरा के पास काराकड गांव में किया गया है।

पार्क का नाम वागभटानंद पार्क(Vagbhatananda Park) है। इस पार्क में सभी जरूरी सुविधाएं जैसे- ओपन स्टेज, ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट और चिल्ड्रन पार्क मौजूद हैं। पार्क में लोगों के लिए शौचालय का भी इंतजाम किया गया है। इतना ही नहीं, इस पार्क में इस तरह से रास्तों का निर्माण किया गया है, जिससे कि दिव्यांग और दृष्टिहीन लोगों को आने-जाने में परेशानी न हो।

Kerala Vagbhatananda Park
Image Source – Scoopwhoop

बता दें, इस जगह पहले से ही एक पार्क था, जिसकी हालत बहुत खराब थी। जब सरकार ने यहां पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा तो स्थानीय लोग भी मदद के लिए आगे आये। स्थानीय समाज सेवक वागभटानंद गुरू के नाम पर पार्क का नाम रखा गया है। 2.80 करोड़ रुपये की लागत में बना यह पार्क दिखने में बेहद खूबसूरत है। Uralungal Labour Contractors Cooperative Society (ULCCS) की मदद से यह पार्क बनकर तैयार हुआ है।

यह भी पढ़े

वागभटानंद पार्क(Vagbhatananda Park) को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन-

Facebook Comments