Lemon Juice With Black Salt For Weight Loss: इस बात से तो आप सभी अवगत होंगें कि, एक स्वस्थ्य शरीर के लिए एक्सरसाइज के साथ ही खान पान का भी विशेष महत्व है। वेट लॉस के लिए एक स्ट्रिक्ट लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है। एक बैलेंस्ड डाइट लेने के साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करने से इस चीज को मेनटेन किया जा सकता है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा नुस्ख़ा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से वेट लूज करने में काफी मदद मिल सकती है। तो आइये जानते हैं आखिर कौन सी है वो चीज जिसका इस्तेमाल नींबू पानी के साथ करने से जल्द ही शरीर की चर्बी से निजात पाया जा सकता है।

वेट लॉस के लिए नींबू पानी में मिलाकर पिएं यह चीज

Lemon Juice With Black Salt
Image Source _

एक शोध की माने तो यदि आप वजन कम करने के लिए नींबू पानी के साथ में काला नमक(Lemon Juice With Black Salt) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे वेट लॉस में काफी मदद मिल सकती है। काला नमक को नींबू पानी के साथ मिलाकर पीने से इनडाईजेसन की समस्या से भी काफी हद तक बचा जा सकता है। इसके साथ ही एसिडिटी, स्किन प्रॉब्लम, गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। गौरतलब है कि, काला नमक में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, इस वजह से इसे नींबू पानी में मिलाकर पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है और खून को थक्कों को जमने से रोकता है।

ऐसे करें नींबू पानी के साथ काला नमक का सेवन

Lemon Juice With Black Salt For Weight Loss
Image Source – Healthline.com

सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास नार्मल या गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं और साथ में एक चुटकी काला नमक(Lemon Juice With Black Salt) मिला दें। इस ड्रिंक को या तो आप सुबह खाली पेट या फिर खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं। हालाँकि यदि आप ऐसा सोचते हैं कि, केवल इस एक ड्रिंक को पीने से ही आपका वेट लॉस हो जाएगा तो आप गलत हैं।

यह भी पढ़े

यह सिर्फ एक नुस्खा है जो आपको मोटापा से निजात पाने में मदद करेगा लेकिन साथ ही आपको अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा और साथ ही रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज या योगा भी जरूर करें। हेल्दी खाना खाएं और साथ में इस ड्रिंक को जरूर लें। इससे आपको वजह कम करने में मदद जरूर मिलेगी।

Facebook Comments