यदि आप गठिया के रोग से पीड़ित हैं तो इस बीमारी को ठीक करने के लिए आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। गठिया के रोग से बचने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर यूरिक एसिड(Uric Acid) को कंट्रोल किया जा सकता है।

यदि यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो गठिया की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इसका कंट्रोल मे रहना बेहद जरूरी है। गठिया यानि अर्थराइटिस(Arthritis) में यूरिक एसिड आपकी हड्डियों के बीच में जमने लगता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न होने लगती है और हाई यूरिक एसिड रोगी कई बार बिस्तर भी पकड़ लेते हैं।

वैसे तो यूरिक एसिड(Uric Acid) को कंट्रोल करने के लिए मार्केट में तमाम दवाइयाँ उपलब्ध हैं, लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ चुनिंदा चीजों को शामिल कर इसे नेचुरल तरीके से भी कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास चीजों के बारे में।

1. जैतून के तेल में पकाएँ खाना

Olive Oil- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Dusbus.com

जैतून के तेल में मौजूद विटामिन-ई यूरिक एसिड(Uric Acid) को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आज ही से अपना खाना बनाने के लिए जौतून का तेल इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

2. नींबू का रस सबसे बेस्ट

lemon Juice- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Pixabay

रोजाना सुबह उठकर खाली पेट, एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है और साथ ही गठिया के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।

3. पानी ही जीवन है

Water- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Gqindia.com

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह बहुत सी बीमारियों को हमसे दूर रखता है। गठिया के रोग में भी पानी बेहद लाभदायक है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड पतला होकर यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है और हमारी किडनी भी ज्यादा एक्टिव बनी रहती हैं।

4. सेब का सिरका सबसे अच्छा

Apple Vinegar- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Flickonclick.com

यदि आपका भी यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो अपनी डाइट में सेब का सिरका जरूर शामिल करें। इसके लिए 3 चम्मच सेब के सिरके को एक ग्लास पानी में मिलाकर पी जाएं। इससे आपके शरीर में क्षारीय एसिड का संतुलन बना रहेगा।

5. बढ़ाएं फाइबर की मात्रा

Fiber- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Thedailymeal.com

डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ाकर भी यूरिक एसिड को कंट्रोल में किया जा सकता है। ऐसे में आप जितना हो सके ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन करें। जैसे- आलू, मटर, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियां, मसूर की दाल, बींस, ओट्स, ब्राउन राइस, सूखे मेवे, जौं आदि।

6. नारियल पानी और एलोवेरा जूस

Aloe Vera Juice- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – Chiliandsweet.com

नियमित तौर पर नारियल पानी का सेवन करने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा नारियल पानी और एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड(Uric Acid) नॉर्मल रहता है। नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेट बनाए रखता है और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

7. अजवायन भी है फायदेमंद

Ajwain- Control Uric Acid In Hindi
Image Source – TWITTER/JUSTINGREDIENTS

अजवायन पेट की समस्याओं को दूर करने का राम बाण इलाज है। इसके साथ ही यह गठिया और हाई यूरिक एसिड(Uric Acid) के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। नियमित तौर पर अजवायन का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज सुबह एक ग्लास पानी में थोड़ी सी अजवाइन डालकर पका लें और फिर इसे पी जाएँ। कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

यह भी पढ़े

तो देखा आपने कैसे रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल होने वाली ये छोटी-छोटी घरेलू चीजें आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी दूर करने में सहायक होती है।

Facebook Comments