साल का आखिरी चंद्र ग्रहण(Lunar Eclipse) आज दोपहर 1:02 पर शुरू होगा और दोपहर 3:12 पर यह अपने पूर्ण रूप में दिखाई देगा। यह चंद्रग्रहण 4 घंटे 30 मिनट तक चलेगा और शाम 5:23 पर समाप्त होगा।

आज आसमान में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। यह 2020 का चौथा और साल का आखिरी चंद्रग्रहण है। साल का आखिरी चंद्र ग्रहण(Lunar Eclipse) भारत में दिखाई नहीं देगा। यह बस एशिया के कुछ हिस्से और यूरोप के कुछ हिस्सों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत अटलांटिक और अंटार्टिका में ही दिखाई देगा। इस ग्रहण की खास बात यह है कि यह एक पैनंब्रल एक्लिप्स होगा। इसका मतलब यह होता है कि आज चंद्र ग्रहण तब दिखाई देगा जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के हल के गहरे हिस्से से गुजरेगा।

जानिए कहां कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण कुल तीन प्रकार के होते हैं पूर्ण, आंशिक और पैनंब्रल। जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आती है और सूर्य की रोशनी को रोकती है उसे ही चंद्र ग्रहण कहा जाता है। पैनंब्रल चंद्र ग्रहण चंद्रमा के सभी या फिर थोड़े से भाग को कवर करता है। पृथ्वी की छाया डार्क होती है और पैनंब्रल चंद्र ग्रहण(Lunar Eclipse) की छाया हल्की होती है, इसीलिए इस ग्रहण को देखना थोड़ा सा मुश्किल हो जाएगा। कभी-कभी लोगों को गलतफहमी भी हो जाती है और वह पैनंब्रल लूनर एक्लिप्स को पूर्ण चंद्र ग्रहण भी मान लेते हैं।

यह भी पढ़े

नॉर्वे की एक साइड के अनुसार चंद्र ग्रहण(Lunar Eclipse) आज दोपहर 1:02 से शुरू होगा और दोपहर 3:12 पर पूरी तरह से दिखेगा। यह चंद्रग्रहण कुल 4 घंटे 1 मिनट तक चलेगा और शाम 5:23 पर समाप्त हो जाएगा। हालांकि नासा के दिए हुए जानकारी के अनुसार यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन देश के कुछ हिस्सों में इसका आंशिक स्वरूप देखने को मिल सकता है। अगर आप या चंद्र ग्रहण देखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब के कुछ वीडियोस को लाइटस्ट्रीम करके देख सकते हैं।

Facebook Comments