Vastu Tips: पैसा एक ऐसी चीज है, जिसके बिना आज के वक्त में जिंदगी गुजारना संभव नहीं प्रतीत होता। पैसा यदि आपके पास है तो हर कोई आपको पूछता है, लेकिन यही पैसा जब आपके पास न हो तो कोई आपकी खैर लेने वाला भी नहीं। पैसे कमाने के लिए लोग न जाने कितनी मेहनत करते हैं। ऐसे में इन पैसों को अपने पास संजो कर रखना भी बहुत ही जरूरी हो जाता है, ताकि इनसे अपनी जरूरतों को समय पर पूरा किया जा सके। धन कैसे प्राप्त किया जाता है और कैसे चला भी जाता है, इन सबके बारे में वास्तु शास्त्र में बड़े ही विस्तार से जानकारी दी गई है।

वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है, जिन पर यदि आप ध्यान नहीं देते हैं तो आपको आर्थिक तौर पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। वास्तुशास्त्र में ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें यदि आप अपने साथ रखते हैं तो इससे आपको पैसों का बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। यहां हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं।

न रखें फटा हुआ या खाली पर्स (Do not keep a torn or empty purse)

Do not keep a torn or empty purse
Daily Hunt

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो अपनी जेब में पर्स यानी कि बटुआ नहीं रखता हो। वास्तु शास्त्र कहता है कि आपको अपनी जेब में कभी भी ऐसा पर्स नहीं रखना चाहिए, जो कि फटा हुआ हो या फिर खाली हो। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पैसा कभी भी फटे हुए पर्स में टिक नहीं सकता है। उसी तरीके से आपको अपने पर्स को कभी खाली भी नहीं रखना चाहिए। कुछ-न-कुछ पैसे आपके पर्स में जरूर होने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप फटा हुआ पर्स अपनी जेब में रखते हैं तो हमेशा इससे धन का नुकसान होने की आशंका बनी रहती है।

फटी न हो जेब आपकी (Your pocket should not be torn)

Your pocket should not be torn
Youtube

फटा हुआ पर्स जब आप अपने पास रखते हैं तो इससे वास्तु शास्त्र के मुताबिक खर्चे आपके बढ़ जाते हैं। बिल्कुल उसी तरीके से यदि आपकी जेब फटी हुई होती है तो यह भी आपके दुर्भाग्य की वजह बन जाती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जेब आपकी यदि फट गई है तो आपको उसे सिल लेना चाहिए। यही नहीं, फटे हुए कपड़े भी आपको कभी नहीं पहने चाहिए। गंदगी और कबाड़ भी कभी भी आपको अपने घर की छत पर इकट्ठा करके नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे दोष पैदा होता है, जिससे कि आपको धन का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

नकारात्मकता बढ़ाती है बंद घड़ी

wrist stop watch
Cata Wiki

घर में यदि आपके बंद घड़ी मौजूद है तो यह नकारात्मकता को बढ़ाने वाली होती है। दीवार पर टंगी हुई घड़ी यदि आपकी खराब हो गई है तो तुरंत ही आपको उसकी मरम्मत करवा लेनी चाहिए। यही नहीं, कलाई पर जो आपने घड़ी बांधी हुई है, वह भी आपकी बंद नहीं होनी चाहिए। घड़ी यदि बंद रहती है तो इससे अशुभ चीजें होने की आशंका हमेशा बनी रहती है। उसी तरह से कांटेदार पौधे, महाभारत और ताज महल के चित्र, नटराज की मूर्ति और जंगली जानवरों व डूबती नाव के चित्र आपको कभी भी घर में नहीं लगाने चाहिए।

गंदगी से रहें दूर (Stay away from dirt)

मां लक्ष्मी का आगमन केवल उन्हीं घरों में होता है, जहां गंदगी बिल्कुल नहीं होती। टूटा आईना, टूटे-फूटे बर्तन, खंडित हो चुकी भगवान की मूर्ति और टूटे फर्नीचर आदि घर में नहीं रखनी चाहिए। वास्तु दोष इन से पैदा होता है और मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं। पर्स में आपको कभी भी बेकार हो गए कागज के टुकड़ों को संभाल कर बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। फिजूल के खर्चे इससे बढ़ने लगते हैं और पैसे टिक नहीं पाते।

Facebook Comments