Most Expensive Trains in India: पूरी दुनिया में भारतीय रेलवे को बेहद ख़ास दर्जा प्राप्त है। इंडिया में ट्रेन से सफर करना आम लोगों के लिए सबसे सस्ता है। अच्छी खासी भीड़ होने के वाबजूद भी लोग अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए ट्रेन का ही सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको इंडियन रेलवे के कुछ ऐसे ट्रेन(Most Expensive Trains) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें सफर करना बेहद महंगा है। इन ट्रेनों में यात्रा करने की कीमत जानकर आपके होश उड़ सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कौन सी हैं वो ट्रेनों और क्या है इनकी ख़ासियत।

ये हैं इंडिया की सबसे लग्ज़ीरियस और महंगी ट्रेनें(Most Expensive Trains)

1. दी गोल्डन चैरियट

The golden chariot train - Most Expensive Trains in India
Image Source – Dailyhunt.in

स्कूपव्हूप की एक रिपोर्ट के अनुसार इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है दी गोल्डन चैरियट का। बता दें कि, कोरोना वायरस(Coronavirus) संक्रमण के बाद यह पहली लग्जीरियस(Most Expensive Trains) ट्रेन है जिसकी बुकिंग शुरु हो गई है। यदि आपको सॉउथ इंडिया घूमना है तो आप इस ट्रेन से सफर कर सकते हैं। हाँ लेकिन इसमें सफर करना काफी महंगा है बहरहाल आपको अपनी जेब का भी ध्यान रखना होगा। साउथ इंडिया की सैर कराने वाली ये ट्रेन अक्टूबर से कर्नाटक से चलती है और मंजिल तक पहुंचने से पहले आप इस ट्रेन में फुल लग्ज़री का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आप ख़ास पैकेज चुन सकते हैं। यहाँ आपको होटल की तरह ही तीन रात चार दिन, छह रात सात दिन आदि जैसे पैकेज मिलते हैं। यह ट्रेन कर्नाटका से शुरू होकर गोवा तक जाती है। यह आपको भव्य वाशरूम, खूबसूरत कैबिन के साथ ही ट्रेन के भीतर ही स्पा, रेस्टुरेंट और जिम की सुविधा भी मिलती है। इस ट्रेन में छह रात सात दिन गुजारने का किराया है 5,88,242 रुपया। वहीं तीन दिन चार रात का किराया लगभग साढ़े तीन लाख है।

2. पैलेस ऑन व्हील्स

Most Expensive Trains in India
Image Source – [email protected]

भारत के बेहद लग्जीरियस ट्रेन(Most Expensive Trains) में दूसरे नंबर पर आता है पैलेस ऑन व्हील्स। यह ट्रेन विशेष रूप से दिल्ली से शुरू होकर राजस्थान के विभिन्न मशहूर इलाकों के सैर करवाती है। इस लग्ज़ीरियस ट्रेन में एक बार में केवल 82 यात्री सफर कर सकते हैं। इसमें 39 डीलक्स और 2 सुपर डीलक्स कैबिन हैं। हर एक कैबिन से अटैच वाशरूम की सुविधा है और प्रत्येक डिब्बों का नाम राजस्थान के महलों और किलों पर रखा गया है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में आपको स्पा से लेकर रेस्टो बार आदि की सुविधा भी मिलती है। इस ट्रेन में आप अप्रैल से सितम्बर के बीच सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन में डीलक्स सिंगल केबिन में सात रातें बिताने की कीमत 5,23,600 रुपये है और सुपर डीलक्स केबिन की कीमत 9,42,480 रुपये है।

3. महाराजा एक्सप्रेस

Most Expensive Trains in India - Maharaja Express
Image Source – Wikipedia

भारतीय लग्जीरियस ट्रेनों(Most Expensive Trains) में सबसे महंगी महाराजा एक्सप्रेस को माना जाता है। इस ट्रेन को 2012 से 2018 तक लगातार सात साल “वर्ल्डस लीडिंग लग्ज़री ट्रेन” (World’s Leading Luxury) के ख़िताब से भी नवाजा जा चुका है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए भी आपको पैकेज की सुविधा मिलती है जो तीन से छह रातों की होती है। इसके साथ ही इस ट्रेन में सुइट की भी सुविधा आपको मिलती है। यहाँ लाउन्ज बार, रेस्त्रां आदि की भी सुविधा आपको मिलती है। यह ट्रेन दिल्ली से होकर आगरा, लखनऊ, जयपुर, उदयपुर होते हुए मुंबई तक जाती है। इस ट्रेन के डीलक्स कैबिन की कीमत 8,94,758 रुपये और प्रेसिडेंशियल सुइट की कीमत 37,93,482 रुपये है।

यह भी पढ़े

4. बुद्धा एक्सप्रेस

Buddha Express
Image Source – Worldwiderailjourneys.com

अन्य लग्जीरियस ट्रेन(Most Expensive Trains) की तुलना में बुद्धा एक्सप्रेस को थोड़ा सस्ता माना जाता है। यह ट्रेन मुख्य रूप से बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से होकर गुजरती है। इस ट्रेन में सफर के दौरान आप बोधगया, राजगीर और नालंदा जैसे जगहों पर घूम सकते हैं। ट्रेन भीतर लग्जीरियस केबिन, अटैच वाशरूम, रेस्त्रां आदि की सुविधा मौजूद है। सात रातों के लिए इस ट्रेन की एसी फर्स्ट क्लास की कीमत 86,361 रुपये , एक रात के लिए 12,337 रुपये है। वहीं सेकंड एसी की कीमत एक रात के लिए 10,094 रुपये और सात रातों के लिए 70,659 रुपये है।

Facebook Comments