जहाँ एक तरफ कोरोना वायरस(Coronavirus) ने अभी भी अपना प्रकोप बनाया हुआ है वहीं दूसरी तरफ अब राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए एक और मुसीबत की घड़ी आने वाली है। लॉकडाउन की वजह दिल्ली एनसीआर(Delhi NCR) की हवा साफ़ होकर सांस लेने लायक हो गई थी वहीं अब एक बार फिर से हवा जहरीली होने वाली है। नासा(NASA) के सेटलाइट तस्वीरों से इस बात की जानकारी मिलती है कि, दिल्ली जल्द ही गैस चेम्बर में तब्दील हो सकती है। आइये इस रिपोर्ट पर डालें एक नजर।

पंजाब और हरियाणा के किसानों ने किया पराली जलाने की शुरुआत

असल में हर साल की तरह इस साल भी पंजाब और हरियाणा के किसानों ने फसल काटने के बाद पराली जलाना शुरू कर दिया है। लिहाजा इस साल भी दिल्ली(Delhi) और एनसीआर(NCR) में रहने वाले लोगों को जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होना होगा। इस बात की जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) ने तस्वीरें जारी कर दी है। स्कूपव्हूप की एक रिपोर्ट के अनुसार नासा ने जो सेटलाइट तस्वीरें जारी की है उसमें पंजाब के किसानों ने 13 से 16 सितंबर के बीच अपने खेतों में सात जगहों पर पराली जलाने की शुरुआत कर दी है। गौरतलब है कि, इस बारे में सिस्टम ऑफ़ एयर क़्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार जहाँ 15 सितंबर तक पंजाब हरियाणा में पराली जलाने की संख्या जीरो थी वहीं 20 सितंबर को यह बीस हो गई और 21 सितंबर को पराली जलाने की संख्या 42 हो गई है।

किसानों द्वारा पराली जलाने से जहरीले गैसों का होता है रिसाव

Delhi Turns Gas Chamber
Image Source – Indianexpress.com

सिस्टम ऑफ़ एयर क़्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार दिल्ली(Delhi) से सटे पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने से तापमान में भी इजाफ़ा हुआ है। राजधानी सहित आसपास के इलाकों में गर्म हवाएं चलने लगी हैं। बता दें कि, किसानों द्वारा पराली जलाने से बेहद जहरीले गैस निकलते हैं जैसे मीथेन, कार्बन मोनोऑक्सइड और कार्सिनोजेनिक पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन आदि।

NASA Reveals Pictures Of Gas Chamber
Image Source – NASA

यह भी पढ़े

पिछले साल दिल्ली में पराली जलाने की वजह एयर क़्वालिटी काफी ख़राब थी। फिलहाल दिल्ली एनसीआर के एयर क़्वालिटी की बात करें तो सितंबर में 22 तारीख़ को एयर क्वालिटी इंडेक्स 120 था और 23 तारीख को 113 दर्ज किया गया था।

Facebook Comments