S. P. Balasubrahmanyam Died At Age Of 74: बॉलीवुड के लिए साल 2020 कोई खास नहीं रहा है। बीते साल में अभी तक बॉलीवुड समेत दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को कई बड़ी क्षति हुई हैं। अभी तक कई फिल्मी सितारे इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। वहीं अब इस लिस्ट में एक और दिग्गज सिंगर का नाम जुड़ गया है, जिसके जाने से पूरे फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। दरअसल लगभग 16 भाषाओं में कई सुपरहिट गानों को अपनी आवाज दे चुके दिग्गज सिंगर एस० पी० बालासुब्रमण्यम(S. P. Balasubrahmanyam) ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

एस० पी० बालासुब्रमण्यम(S. P. Balasubrahmanyam) ने 74 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहा। दरअसल कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उन्हें बीती 5 अगस्त को चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को उनका निधन हो गया। एस० पी० बालासुब्रमण्यम के जाने से पूरे फिल्म जगत को काफी बड़ी क्षति पहुंची है।

Bollywood Music Director S. P. Balasubrahmanyam Died
Image Source – Amarujala.com

सिंगर के निधन की जानकारी उनके बेटे चरण ने दी है। बीते 24 घंटे से उनकी हालत काफी ज्यादा गंभीर बनी हुई थी। एस० पी० बालासुब्रमण्यम(S. P. Balasubrahmanyam) का जन्म एक तेलगू परिवार में नेल्लूर में हुआ था। उनके पिता एसपी सम्बामूर्ति एक हरिकथा आर्टिस्ट थे। जबकि एस० पी० बालासुब्रमण्यम ने अपने करियर के दौरान हिंदी, तेलुगू, मलयालम और तमिल समेत कुल 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं और कई बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता है।

बन गए थे सलमान खान की आवाज

S. P. Balasubrahmanyam
Image Source – Worlddailynews24.com

एस० पी० बालासुब्रमण्यम को एक समय पर सलमान खान की आवाज समझा जाने लगा था। उन्होंने सलमान खान(Salman Khan) की फिल्मों के लिए कई गानों को अपनी आवाज दी है। इन फिल्मों में सलमान की सुपर हिट फिल्में मैनें प्यार किया और हम आपके हैं कौन जैसी फिल्में भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने अंधा कानून, साजन, 100 डेज, चेन्नई एक्सप्रेस और अंगार जैसी फिल्मों में भी अपनी आवाज दी है।

यह भी पढ़े

मिला ये सम्मान

आपको शायद यह नहीं पता होगा कि एस० पी० बालासुब्रमण्यम(S. P. Balasubrahmanyam) के नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में अपनी आवाज देने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है। यही नहीं उनके बेहतरीन काम के लिए उन्हें साल 2001 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्म भूषण जैसे पुरस्कार से नवाजा गया था।

Facebook Comments