मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि योजना(PM SVAnidhi Yojana) से लाभ पाने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस योजना के तहत बांटे गए लोन के लिए किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नही पड़ती।

भारत के प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके उत्तर प्रदेश के ‘पीएम स्वनिधि योजना'(PM SVAnidhi Yojana) से लाभ पाने वाले लोगों को संबोधित किया। कोरोना महामारी के कारण सड़क पर रेहड़ी लगाने वाले लोगों को लॉकडाउन के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा था। ऐसे में “पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि)” नामक इस लोन स्कीम ने इन रेहड़ी लगाने वालों को दोबारा से अपना कारोबार खड़ा करने में काफी मदद की है।

PM SVAnidhi Yojana: बिना गारंटी लोन है इस स्कीम की खासियत

सरकार ने यह लोन योजना(PM SVAnidhi Yojana) इसलिए शुरू की ताकि लॉकडाउन के कारण भारी नुकसान झेल रहे ठेले वालों को अपनी आजीविका कमाने का दूसरा मौका मिल सके। इस स्कीम को जून 2020 में लॉन्च किया गया था, जिसके तहत बेहद सस्ती दरों पर लोन मिल जाता है। इसकी विशेषता है कि इसके तहत बांटे गए लोन के लिए किसी तरह की कोई गारंटी नहीं ली जाती। सड़क किनारे ठेले लगाकर सामान बेचने वाले दुकानदारों के कारोबार को फिर से पटरी पर लाना ही इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य है।

यह भी पढ़े

रेहड़ी लगाने वालों को कैसे होगा फायदा?

इस स्कीम के तहत सड़क पर रेहड़ी लगाने वाले दुकानदारों को 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है, जिससे वे अपने कारोबार को फिर से शुरू कर सकें। इस स्कीम का लाभ उठाने वालों की लिस्ट में रेहड़ी वाले, नाई, मोची, पान वाले, लॉन्ड्री वाले आदि शामिल हैं और रेहड़ी वालों में सब्जी वाले, फल वाले, चाय-पकौड़े वाले, ब्रेड-अंडे वाले, कपड़े वाले, दस्तकारी उत्पाद वाले और किताब/कॉपियां बेचने वाले दुकानदार शामिल हैं।

पीएम स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Home/PreApplication

Facebook Comments