PM Vidya Lakshmi Yojana: भारत में समय के साथ-साथ जितना मंहगा शिक्षा का खर्च होता जा रहा है, उतना शायद ही किसी भी क्षेत्र में महंगाई बढ़ी हो। हालांकि अब आने वाले समय में छात्रों की पढ़ाई में पैसों की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना(PM Vidya Lakshmi Yojana) की शुरुआत की गई है। इस योजना की खास बात ये है कि छात्रों को अब शिक्षा के लिए लोन लेने के लए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और उन्हें इस दौरान जमानत के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

PM Vidyalakshmi Yojana Education Loan
Image Source – Paisabazaar.com

दरअसल केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ईस योजना(PM Vidya Lakshmi Yojana) की वेबसाइट पर छात्रों के लिए बैंकों की शिक्षा लोन और अन्य स्कीमों से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। इस योनजा के तहत छात्र 13 बैंकों से 126 तरह के लोन का फायदा उठा सकते हैं। जिसके लिए छात्रों को बस एक फॉर्म भरना होगा और उनका सारा काम हो जाएगा। इसके अलावा अगर कोई छात्र किसी एजुकेशन को लेकर परेशान है और वह उसकी शिकायत करना चाहता है, तो उसकी इस समस्या का समाधान भी इस योजना के तहत हो जाएगा।

कैसे मिलेगा लोन का फायदा

How To Apply For PM Vidyalakshmi Yojana
Image Source – Reuters

आपको बता दें कि विद्या लक्ष्मी योजना के लिए एक vidyalakshmi.co.in नाम की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है। जिस पर आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा और रजिस्ट्रेशन के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ईमेल आईडी(Email Id) और पासवर्ड(Password) मिलेगा। जिसकी मदद से आप लॉगइन कर सकेंगे। इसके बाद आपको वेबसाइट पर दिए गए कॉमन एजुकेशन लोन फॉर्म को भरना होगा। इसके साथ ही आपको लोन से जुड़ी कुछ सामान्य सी जानकारियां भी भरनी होंगी। ऐसा करने से आपका लोन मंजूर हो जाएगा।

सिक्योरिटी की जरूरत नहीं

PM Vidyalakshmi Yojana
Image Source – Ptrnews.com

केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च की गई इस योजना(PM Vidya lakshmi Yojana) का सबसे बड़ा फायदा ये है कि छात्रों को इस योजना के तहत 4 लाख रुपए के एजुकेशन लोन पर किसी तरह की सिक्योरिटी जमा करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि आपको 4 लाख रुपए का एजुकेशन लोन माता-पिता के साथ संयुक्त रूप से ही मिलेगा।

यह भी पढ़े

इसके अलावा अगर आप 4 से 6.5 लाख रुपए के बीच का लोन लेते हैं। तो इसके लिए किसी तीसरे व्यक्ति को गारंटर बनाना होगा। वहीं अगर आप 6.5 लाख रुपए से ज्यादा का एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको अपनी किसी संपत्ति को भी जमानत के रूप में रखना पड़ेगा। जबकि लोन लेने के बाद बैंक आपको पैसे चुकाने के लिए कोर्स पूरा होने के बाद 5 से 7 साल का समय भी देगा। लेकिन अगर आप लोन नहीं चुका पाते हैं, तो माता-पिता को भी डिफाल्टर घोषित कर दिया जाएगा।

Facebook Comments