Pre Installed Malware Found In Chinese SmartPhone Brand: भारत के पड़ोसी देश चीन की सॉफ्टवेयर कंपनियों और मोबाइल निर्माता कंपनियों पर पहले भी ऐसे कई आरोप लगे हैं, कि वह इन सॉफ्टवेयर के जरिए लोगों का डाटा चुराने का काम करती हैं। यही वजह है कि भारत में पॉपुलर हो चुके चीन के जाने माने ऐप टिकटॉक(Tiktok) समेत 52 ऐप को बैन करने का फैसला किया गया था। इसी क्रम में अब चीन पर फिर से ऐसा ही आरोप लगा है।

दरअसल चीनी कंपनी Tenco पर ऐसे ही सवाल उठ रहे हैं। यह कंपनी भारत में अपने मोबाइल फोन बेचती है और इसकी पैरंट कंपनी Transsion Holding है। जिसके अंतर्गत Infinix और iTel भी आती हैं। हालांकि अब चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Tecno के मोबाइल फोन में ऐसे प्री इंस्टॉल्ड मैलवेयर(Malware) मिले हैं, जिनके जरिए इस कंपनी पर डेटा चोरी का आरोप लगा है।

मैलवेयर(Malware) से रहें सावधान

Malware Found In Phones
Image Source – Pixabay

रिपोर्ट के मुताबिक Tecno के स्मार्टफ़ोन Tecno W2 में दो मैलवेयर पाए गए हैं। इन्हें बेहद खतरनाक मैलवेयर बताया जा रहा है। ये बिना यूज़र्स की जानकारी के उनके फ़ोन में ऐप्स डाउनलोड करते हैं और साथ ही पेड सर्विस भी सब्सक्राइब करते हैं। वहीं बजफीड न्यूज और मोबाइल सिक्योरिटी सर्विस सिक्योर डी के मुताबिक इस स्मार्टफोन में दो मैलवेयर पाए गए हैं। ये दोनों मैलवेयर पहले ही स्मार्टफोन में इंस्टॉल्ड बताए जा रहे हैं। इन मैलवेयर के नाम xHelper और Triada बताए जा रहे हैं।

Chinese Phone Hack Data
Image Source – Flickr

यह भी पढ़े

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी कंपनी के स्मार्टफोन्स में पाए जाने वाले ये मैलवेयर(Malware) यूजर का डेटा ड्रेन करते हैं और सब्सक्रिप्शन सर्विस के जरिए पैसे भी चुराने का काम कर रहे हैं। यह एक तरह का फ्रॉड है, जिसके जरिए यूजर्स की जानकारी चुराई जा रही है और उसे पैसे की भी चपत लगाई जा रही है। वहीं मोबाइल सिक्योरिटी फर्म डी सिक्योरिटी की ओर से दावा किया गया है कि कंपनी की ओर से तैयार किए गए सिक्योरिटी सिस्टम ने Transsion फोन्स से 8.44 लाख फ्रॉड वाले ट्रांजैक्शन ब्लॉक किए हैं।

Facebook Comments