Sundar Pichai on India Digitization Fund: गूगल के सीईओ भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को कौन नहीं जानता है। दक्षिण भारत के एक छोटे से गांव से निकल कर गूगल के सीईओ पद पर स्थापित होना कोई छोटी बात नहीं है। एबीपी न्यूज़ के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार गूगल का भारत सरकार के साथ कोई क़रार हुआ जिसके अंतर्गत गूगल (Google) भारत में कुछ हज़ार रुपयों का निवेश करने जा रहा है। इस बात की जानकारी सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने खुद अपने एक ट्ववीट के माध्यम से आज दी है। आईये आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं कि, आखिर क्यों गूगल भारत में करोड़ों का निवेश करने जा रहा है।

भारत में इतने हजार करोड़ का निवेश करेगा गूगल

India Digitization Fund
Image Source – Firstindianews.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आज सुबह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के बीच कुछ मुद्दों पर बातचीत हुई है। गौरतलब है कि, इस बातचीत के बाद सुंदर पिचाई ने एक ट्वीट के माध्यम से भारत में 75 हज़ार करोड़ रूपये निवेश (India Digitization Fund) करने की घोषणा की है। बता दें कि, इस बात की घोषणा करते हुए सुंदर पिचाई ने विशेष रूप से अपने ट्वीट में लिखा है कि, “मुझे आज गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष की घोषणा करते हुए बेहद रोमांच महसूस हो रहा है।” अपने इस ट्वीट में सुंदर पिचाई ने लिखा है कि, इस घोषणा के तहत आने वाले पांच से सात साल के अंतर्गत गूगल भारत में दस अरब डॉलर यानि कि, 75 हज़ार करोड़ रुपयों का निवेश (India Digitization Fund) करेगा। इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होनें कहा है कि, गूगल का भारत में यह निवेश विशेष रूप से डिजिटलीकरण के चार मुख्य क्षेत्रों पर केंद्रित होगा। इस योजना के तहत हर एक भारतीय को उसकी भाषा में चीप सोर्स और सूचनाओं को पहुँचना होगा। इसके अलावा भारत में जरुरत के हिसाब से नए उत्पाद और सेवाओं का निर्माण करना भी इस निवेश का मुख्य लक्ष्य है। जानकारी हो कि, सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने इस बारे में यह कहा है कि, इस निवेश के माध्यम से भारत के कारोबारियों को डिजिटल बदलाव के लिए सशक्त करना और शिक्षा, स्वास्थ्य एवं खेती-बारी जैसी सामाजिक कार्यों के लिए कृत्रिम मेधा और प्रौद्योगिकी का लाभ पहुँचाना शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दी इस निवेश की विशेष जानकारी (India Digitization Fund)

भारत में गूगल द्वारा किये जाने वाले इस बड़े निवेश के बारे में अधिक जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “ आज सुबह गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से कई विषयों पर हमारी बातचीत हुई है। इस बातचीत में विशेष रूप से नई तकनीकों के माध्यम से भारत के किसानों, युवाओं और कारोबारियों के जीवन को बदलने पर जोर दिया गया है।” गौरतलब है कि, अपने इस ट्वीट में नरेंद्र मोदी ने आगे बताया है कि, उन्होंने सुदंर पिचाई (Sundar Pichai) के साथ इस कोरोना काल में उभर रही नई कार्य संस्कृति के बारे में भी बातचीत की है।

यह भी पढ़े

इस दौरान दोनों ने इस वैश्विक महामारी का खेल क्षेत्र पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में भी चर्चा की। इसके अलावा सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के साथ प्रधानमंत्री की हुई इस बातचीत में डेटा और साइबर सिक्योरिटी के महत्व की भी बात की गई है।

Facebook Comments