People Live In Jaisalmer Fort Without Paying Rent: कहते हैं किसी भी इंसान के लिए सबसे जरूरी तीन चीजें होती हैं जिनमें रोटी, कपड़ा और मकान शामिल है। रोटी और कपड़ा तो इंसान मेहनत-मजदूरी से कमा लेता है लेकिन एक आशियाने की तलाश के लिए उसे बड़ा संघर्ष और लाखों रुपए फूंकने पड़ते हैं। हालांकि ऐसा कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप एक आलीशान और सुरक्षित ठिकाने पर मुफ्त में रह सकते हैं तो शायद आपके कानों को यकीन न हो।

राजस्थान के जैसलमेर में सपनों का असली आशियाना

Rawal Jaisal Jaisalmer Fort
Image Source – Dailyhunt

जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान के जैसलमेर में हजारों की तादाद में लोग एक शानदार और ऐतिहासिक किले में बिना किसी किराए के रहते हैं। जानकारी के मुताबिक राजस्थान के जैसलमेर किले(Jaisalmer Fort) में हजारों परिवार बिना पैसे खर्च किए इस शानदार रेगिस्तानी किले में आराम की जिंदगी बिता रहे।

1156 में हुआ था किले का निर्माण

In Jaisalmer Fort Prople Live Without Paying Rent
Image Source – Thetravellingfolks.com

इस किले को राजा रावल जैसल(Rawal Jaisal) ने सन् 1156 में बनवाया था और ये राजस्थान में प्रसिद्ध जैसलमेर किले(Jaisalmer Fort) के रूप से मशहूर है। इसके अलावा, ये किला यूनेस्को के विरासत स्थलों में से एक है जो आज भी अपने पुराने रूप में मौजूद है, इसलिए इसे ज़िंदा किला भी कहा जाता है।

करीब 4000 पूर्वज रहते हैं किले में

Jaisalmer Fort In Rajasthan
Image Source – BBC

बताया जाता है कि इस किले में लगभग 4000 पूर्वज रहते हैं जोकि पर्यटन और आने वाले टूरिस्ट के जरिए अपनी आजीविका चला रहे।

इस बात की कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं लेकिन ऐसा कहा जाता है कि राजा रावल जैसल ने सेवादारों की सेवा से खुश होकर 1500 फीट लंबा किला उन्हें सौंप दिया था। जिसमें 800 साल गुज़र जाने के बाद भी उनके वंशज बिना कोई पैसा दिए आराम की जिंदगी बसा कर रहे।

यह भी पढ़े

किले की खासियत

In Jaisalmer Fort People Live Without Paying Rent
Image Source – Thetravellingfolks.com

यह किला खास वास्तुकला से तैयार किया गया है जिसमें वेंटिलेशन के लिए जालीदार खिड़कियों का निर्माण किया गया है। साथ ही गर्मियों के मौसम में गर्मी से निजात पाने के लिए इसकी छत 3 फीट चौड़ी कीचड़ की परतों से बनी है जिससे किले के अंदर का तापमान ज्यादा नहीं बढ़ता और लोगों को ठंडक महसूस होती है। ये किला 99 बुर्ज यानि गढ़ और 250 फीट लंबा है जिसकी दीवारें पीले बलुआ पत्थरों से तैयार की गई है।

Facebook Comments