ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने कोविड-19 वैक्सीन को इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी है। इस वैक्सीन का इस्तेमाल अगले हफ्ते की शुरुआत से किया जाएगा। ब्रिटेन की सरकार के मुताबिक उन्होंने स्वतंत्र मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी की सिफारिश को मान लिया है ताकि Pfizer-BioNTech कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी मिल सके। वैक्सीन अगले हफ्ते से पूरे ब्रिटेन में उपलब्ध हो जाएगा। फाइजर ने कहा है कि यह एक ऐतिहासिक षण है जब Pfizer-BioNTech कोविड-19 वैक्सीन पूरे देश में उपलब्ध हो जाएगा।

Coronavirus Vaccine Update of Pfizer-BioNTech
Image Source – Sakaltimes.com

कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोलेरो(Albert Bolero) ने कहा है कि यह ऑथराइजेशन एक ऐसा लक्ष्य है उनका जिसकी और वह लोग पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं ताकि विज्ञान जीत सके। उन्होंने आगे यह भी कहा कि वह एमएचआरए की संविधान पूर्वक मूल्यांकन करने और यूके के लोगों की सेवा करने के लिए सराहना करते हैं। फाइजर के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वैक्सीन लॉन्च होना बहुत जरूरी था और उन्होंने सही समय पर इसे लॉन्च किया है। ब्रिटेन की सरकार तय करेगी कि यह वैक्सीन सबसे पहले किसे मिलना चाहिए।

यह भी पढ़े

जैसे कि केयर होम रेसिडेंट, हेल्थ एंड केयर, बुजुर्ग ऐसे लोगों को यह वैक्सीन सबसे पहले मिलने चाहिए जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। फाइजर बायोटेक और यूएस बायोटेक कंपनी दोनों ने मिलकर 90% से अधिक प्रभावशालीनता की रिपोर्ट दी है। उनकी वैक्सीन ट्रायल पूरी तरह से सक्सेसफुल रहा है और प प्रभावशीलता में बहुत ही हाई साबित हुई है।

Facebook Comments