क्या आप अक्सर चीज़ें भूल जाते हैं? अपनी ज़रूरी फाइल्स और चाबियों को रख कर भूल जाते हैं? किसी मित्र के जन्मदिन को भूल जाते हैं और यहाँ तक की कभी कभी तो अपने जन्मदिन को ही भूल जाते हैं? यह इस बात का संकेत है कि उम्र इतनी तेज़ी से ढल रही है जितनी तेज़ी से आपने सोचा भी नहीं। बढ़ती उम्र आपकी याददाश्त पर प्रभाव डाल रही है।

इसकी एक ही वजह है- आपका लाइफस्टाइल। फैट्स और कार्ब्स आपकी सोचने की क्षमता और याददाश्त को प्रभावित कर रहे हैं।

ब्रेन-फ़ूड
आपको इस तरफ ज़रूर ध्यान देना चाहिए। कुछ फ़ूड हैबिट्स बदल कर आप इस चीज़ पर कण्ट्रोल पा सकते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र आपकी याददाश्त पर फर्क तो ज़रूर डालती है लेकिन आप ये नहीं चाहेंगे कि अभी से आपकी याददाश्त इतनी कमज़ोर हो जाये। कुछ ऐसे फ़ूड हैं जो कि आपके दिमाग को तेज़ बनाते हैं और आपकी याददाश्त को भी मजबूत बनाते हैं।

1 . एवोकाडो

एवोकाडो
एवोकाडो विटामिन-के और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर है।यह दिमाग में रक्तचाप को कंट्रोल करता है और साथ ही साथ आपकी कॉन्सेंट्रेशन भी बढ़ाता है।आप इसे सलाद में भी खा सकते हैं और इसको स्मूथी के तौर पर भी ले सकते हैं।

2 . बेरीज

बेरीज

बेरीज सेहत का खज़ाना हैं। बेरीज़ में मौजूद गैलिक एसिड आपके मस्तिष्क को तेज़ बनता है और आपको तनाव से दूर रखता है।इसमें मौजूद एंथोसाइनिन, विटामिन सी और फाइबर आपकी उम्र को मानो थाम सा लेते हैं।

3 . बादाम

बादाम
बादाम में मौजूद ओमेगा-3 फैट आपकी मेमोरी के लिए बहुत अच्छा है।

4 . पुदीना

पुदीना
एक रिसर्च के मुताबिक पुदीने का नियमित रूप से सेवन आपकी याददाश्त को तेज़ बनाता है। बढ़ती उम्र में भी ये आपके दिमाग को अलर्ट रखने के साथ साथ ये उसे शांत भी रखता है।

5 . ओलिव आयल

ओलिव आयल
जैतून के तेल में पॉलीफेनॉल नाम का एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आपकी सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।
क्या आपको लगता है की जंक फ़ूड ने जो असर किया है उसकी कभी भरपाई हो पायेगी?

क्या होगा अगर कभी आप खो जाएं और आपको घर जाने का रास्ता भी याद न आये? इस बारे में ज़रूर सोचें और अपनी आदतों को समय रहते बदलें।

Facebook Comments