Foods That Cause Memory:- अच्छी स्मरण शक्ति भला कौन नहीं चाहता है? स्मरण शक्ति को मजबूत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए वे बादाम खाते हैं। साथ ही दूसरों को भी वे बादाम खाने की सलाह देते हैं। कई बार जाने-अनजाने बहुत से लोग ऐसी चीजों का भी सेवन कर लेते हैं, जिनकी वजह से उनकी याददाश्त बढ़ने की बजाय कमजोर होने लगती है। इन चीजों के सेवन के कारण समय से पहले ही उनकी याददाश्त कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यहां हम आपको ऐसे पांच चीजों के बारे में बता रहे हैं जो कि आपकी स्मरण शक्ति के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं हैं और इनकी वजह से आपको भूलने की बीमारी हो सकती है।

याददाश्त कमजोर होने की वजह (Memory Loss)

Memory LossMemory Loss
Image Source – Uconn.edu

यदि आप नींद पूरी नहीं ले पा रहे हैं या फिर आपके सिर में चोट लग गई है तो आपकी स्मरण शक्ति कमजोर पड़ सकती है। तनाव भी यदि आप अधिक ले रहे हैं तो यह भी यादाश्त घटाने वाला साबित होता है। ब्रेन ट्यूमर की वजह से भी कमजोर स्मरण शक्ति की समस्या किसी को हो सकती है। वैसे, कई खाद्य पदार्थ भी किसी की स्मरण शक्ति को कमजोर बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कोलेस्ट्रोल और चर्बी वाले खाद्य पदार्थ (Foods That Cause Memory)

cholesterol & Fat Food
Image Source – pixabay

कई शोध में यह खुलासा हो चुका है कि कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट जिन खाद्य पदार्थों में अधिक होते हैं, वे आपके मस्तिष्क पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। आपके शरीर में पहुंचने के बाद ये तंत्रिका एवं कोशिकाओं में सूजन पैदा कर देते हैं, जिसकी वजह से आपकी याददाश्त कमजोर होती चली जाती है। ऐसे में आपको कोलेस्ट्रोल और चर्बी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम ही करना चाहिए।

कम करें घी और पनीर का इस्तेमाल (Use of Milk & Butter)

Use of Milk & Butter
Image Source – Yourdictionary.com

कोलेस्ट्रोल की मात्रा पनीर और दही में अधिक होती है। वसा भी इनमें अधिक मात्रा में पाई जाती है। किसी के भी स्वास्थ्य और दिमाग के लिए वसा और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में अच्छे नहीं होते। दही के बारे में आप सोच रहे होंगे कि सेहत के लिए तो यह इतना लाभकारी है, ऐसे में भला यह नुकसान कैसे पहुंचा सकता है, तो आपको बता दें कि दही में जो वसा मौजूद होती है, वह आपको लाभ देने की जगह नुकसान पहुंचा जाती है। इसलिए मट्ठा यानी कि छाछ के रूप में आपको दही का सेवन करना चाहिए।

शराब (Alcohol)

Alcohol
Image Source – Pixabay

शराब का सेवन यदि आप कर रहे हैं तो इससे आपका लिवर तो कमजोर हो ही जाता है, साथ में आपकी याददाश्त भी कमजोर होती चली जाती है। जो लोग शराब का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, उनकी सोचने-समझने की शक्ति धीरे-धीरे घटती चली जाती है। इसलिए यदि आप शराब का सेवन कर रहे हैं तो आपको तत्काल अपनी इस लत से छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए। अन्यथा, आपकी स्मरण शक्ति एकदम क्षीण होती चली जाएगी।

सोया (Soya Chunks)

Soyachunks
Image Source – healthshots

इसमें कोई शक नहीं कि प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से सोया को एक माना गया है, मगर यदि आप सोया का सेवन ज्यादा करते हैं तो ऐसे में मस्तिष्क संबंधी विकार आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं। सोया के अधिक सेवन से याददाश्त आपकी कमजोर हो सकती है। इसलिए सोया का सेवन तो आप करें, लेकिन सीमित मात्रा में।

यह भी पढ़े:-

मीठे पदार्थ (Sweet Products)

Sweet Dishes
pexels

यदि आप अधिक मीठा खा रहे हैं या फिर चीनी से बने पदार्थों का सेवन अधिक कर रहे हैं तो आप यह जान लीजिए कि आपके दिमाग पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ रहा है। अधिक मीठे पदार्थों का सेवन करने से स्मरण शक्ति कमजोर होती चली जाती है और समय से पहले ही भूलने की बीमारी का आप शिकार हो जाते हैं।

Facebook Comments