एक फिट शरीर की चाह हर वक़्त हमारे दिमाग में घूमती रहती है। आप हमेशा ये सोचते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं। कई बार तो सख्त डाइट प्लान को अपनाना ज़हर के समान लगता है। अक्सर लोग आपको सलाह देते रहते हैं कि यह खाए और यह न खाए।

हमने आपके लिए एक ऐसी खाने की लिस्ट तैयार कि है जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और खाने में आनंद भी आएगा

यह चीज़ें आपके डाइट फूड (Health Food) के विकल्प हैं। सच बताया जाए तो यह ज़ीरो-कैलोरी फूड नहीं हैं, दरअसल ऐसा कोई जीरो-कैलोरी फूड होता ही नहीं। ये चीज़ें सेहत के लिए लाभदायक हैं और आपके वजन को बढ़ने नहीं देती। इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, कम कैलोरीज के साथ हाई फाइबर और प्रोटीन होता है।

1. ब्लू-बेरी

यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है और सबका पसंदीदा है। ब्लू-बेरी के 1 कप में सिर्फ 85 कैलोरीज होती हैं। इसमें गैलिक एसिड पाया जाता है जो कि दिमाग के लिए बहुत अच्छा है। यह हृदय और पाचन के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है।

2. कुकुम्बर

कुकुम्बर

इसमें पानी कि मात्रा बहुत अधिक होती है। एक सर्विंग में मात्र 16 कैलोरीज होती हैं। विटामिन ऐ और विटामिन सी के साथ साथ इसमें हाई फाइबर भी होता है। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और पथरी के रोग से भी बचाता है।

3. टमाटर

टमाटर

एक मीडियम साइज के टमाटर में लगभग 25 कैलोरीज होती हैं। टमाटर में ऐ, सी, के और बी-6 की मात्रा होती है। ये हृदय के लिए अच्छे होते हैं

4. मौसमी

मौसमी

एक मौसमी में लगभग 100 कैलोरीज होती हैं लेकिन इसमें इतना फाइबर होता है कि ये आपको वजन घटाने में मदद करती है। ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ साथ आपको हाइड्रेटेड रखती है।यह आपकी त्वचा निखरती है और आपके पाचन को भी मजबूत बनाती है।

5. ब्रोक्कोली

ब्रोक्कोली

इसकी एक सर्विंग में लगभग 33 कैलोरीज होती हैं। इनमे विटामिन ‘के’ और ‘सी’ अच्छी मात्रा में होते हैं। इसमें खूब मिनरल्स भी होते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखते हैं।

6. लेटुस

लेटुस

लेटुस कि एक सर्विंग में 20 कैलोरीज होती हैं। इसमें पानी और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, ऐ, के और बी-6 होते हैं।

7. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी

आपकी पसंदीदा स्ट्रॉबेरी के एक बाउल में केवल 50 कैलोरीज होती हैं। इनमे विटामिन, मिनरल्स और नुट्रिएंट्स हैं जो कि आपके इम्यून सिस्टम और नज़र दोनों को बढ़ाते हैं। साथ ही साथ ये कैंसर से भी बचाव करते हैं।

अगली बार जब आपका कुछ खाने का मन हो चाहें कि ये वजन पर भी असर न करे तो इन पौष्टिक चीज़ों को बेपरवाह होकर चुनें। अगर आप भी ऐसे किसी आहार के बारे में जानते हैं तो हमे ज़रूर बताएं।

Facebook Comments