Rose Lassi Benefits: गर्मी का दिन आ गया है। तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है। धीरे-धीरे गर्मी इतनी बढ़ती जा रही है कि इसे झेलना भी मुश्किल हो रहा है। गर्मी के दिनों में ठंडक की चाहत हर किसी की होती है। गर्मी में ठंडक के एहसास के साथ इस बात का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है कि ठंडक पाने के चक्कर में कहीं हमारी सेहत न बिगड़ जाये। इस दौरान खानपान का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है। गर्मी के दिनों में गुलाब लस्सी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां हम आपको गुलाब लस्सी बनाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बता रहे हैं।

गुलाब लस्सी बनाने के लिए सामग्री – Rose Lassi Ingredients

health benefits for rose lassi to increase immunity
Image Source: Mallikabasu

गुलाब लस्सी तैयार करने के लिए आपको जिन सामग्री की जरूरत होती है, उनमें सबसे पहला दही है। दो कप दही की आपको आवश्यकता इसके लिए होती है। इसके अलावा एक कप ठंडा पानी भी आपको चाहिए होगा। तीन चम्मच चीनी की आवश्यकता आपको पड़ेगी। साथ ही दो चम्मच रोज सिरप की भी जरूरत आपको गुलाब लस्सी बनाने के लिए पड़ने वाली है। आवश्यकतानुसार आइस क्यूब आपको तैयार रखने पड़ेंगे। गार्निशिंग के लिए कटे हुए पिस्ते की आवश्यकता आपको होगी।

ऐसे बनाएं गुलाब लस्सी

health benefits for rose lassi to increase immunity
Image Source: Tripadvisor

गुलाब लस्सी बनाने के लिए आपको सबसे पहले दही ब्लेंडर में ले लेना है। साथ ही आपको ठंडा पानी, रोज सिरप और चीनी भी लेनी है। इसके अलावा इसमें आप आइस क्यूब आवश्यकतानुसार डाल दीजिए। कुछ मिनट तक आपको ब्लेंडर को चलाना है। चख कर देख लें कि चीनी सही मात्रा में पड़ी है या नहीं। इसके बाद आपकी गुलाब लस्सी तैयार हो जाएगी। अब आप इसे गिलास में निकाल लीजिए और पिस्ता से गार्निश कर लीजिए। अब आप इसे सर्व कर सकते हैं।

Rose Lassi Benefits – गुलाब लस्सी से मिलने वाले लाभ

health benefits for rose lassi to increase immunity
Image Source: Recipemasters

लस्सी में इलेक्ट्रोलाइट और पानी होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से नमी शरीर में बनी रहती है। इसके कारण शरीर का अंदरूनी तापमान भी नियंत्रण में रहता है। अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा लस्सी में ज्यादा होती है। ऐसे में यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है। पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या यदि आपको है तो आपको एक गिलास लस्सी जरूर पी लेनी चाहिए। कुछ ही समय में आपके पेट की तकलीफ दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े:

एसिडिटी में भी राहत

health benefits for rose lassi to increase immunity
Image Source: Foodrhythms

एसिडिटी की समस्या से जो लोग हमेशा परेशान रहते हैं, उन्हें तो अवश्य लस्सी का सेवन करना ही चाहिए। लस्सी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में यदि लस्सी का सेवन किया जाए तो इससे हार्टबर्न की समस्या दूर हो जाती है। उसी तरीके से यदि अपच की शिकायत हो रही है तो लस्सी का सेवन करने से इसमें भी आराम मिल जाता है। शरीर में इम्यूनिटी को गुलाब लस्सी बढ़ाती है और वजन घटाने में भी यह मददगार होती है। इस तरह से गुलाब लस्सी न केवल स्वाद के हिसाब से लाजवाब होती है, बल्कि सेहत की दृष्टि से भी यह बड़ी लाभकारी होती है।

Facebook Comments