Sugar Free Sweets Recipe in Hindi: शुगर फ्री मिठाईयों का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के जहन में ये बात आती है कि, उसमें आम मिठाईयों वाली बात नहीं होती। लेकिन ऐसा मानना बिलकुल गलत है, आने वाले 22 अगस्त से गणेश चतुर्थी के साथ ही अन्य त्यौहारों का मौसम शुरू हो जाएगा। इस बार कोरोना वायरस ने त्यौहारों के रंग को भले ही कुछ फीका कर दिया हो लेकिन आप अपने घरों में इसका आनंद उठा ही सकते हैं। आजकल बहुत से लोग डायबिटीज और ब्लड प्रेसर का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में हम आपको घर पर ही कुछ बेहद स्वादिष्ट शुगर फ्री मिठाईओं की रेसिपी(Sugar free Sweets Recipes in Hindi) बताने जा रहे हैं।

इस साल विभिन्न त्यौहारों पर बनाएं ये शुगर फ्री मिठाईयां(Sugar Free Sweets)

1. खजूर मोदक

Sugar Free Khajur Modak - Sugar free Sweets Recipes in Hindi
Image Source – Foodontvnetwork.com

सामग्री

-सौ ग्राम बादाम
-तीन सौ ग्राम खजूर
-सौ ग्राम अखरोट और काजू
-सौ ग्राम किशमिश
-सौ ग्राम नारियल का बुरादा
-सौ ग्राम खसखस
-दो से चार चम्मच घी

ऐसे बनाएं ये शुगर फ्री मिठाई

गणपति जी के पसंदीदा खजूर मोदक बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल कर उसे अन्य मेवों के साथ बारीक काट लें। अब खजूर और किशमिस को अलग करके बाकी मेवों को घी में हल्का सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद एक पैन में घी डालें और उसमें खजूर और किशमिश तब तक भूनें जब तक वो पैन में पिघल ना जाए। इसके बाद खजूर और किशमिश के इस मिश्रण में सभी मेवें मिला दें। इसके बाद इसमें नारियल और खसखस का पाउडर भी मिक्स कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे हाथों से मोदक का आकार दें। चूँकि खजूर में पहले से ही नेचुरल स्वीटनेस होता है इसलिए इसमें चीनी मिलाने की जरुरत नहीं होती।

2. अंजीर मेवा बर्फी

Sugar Free Anjeer Mawa Burfi - Sugar free Sweets Recipes in Hindi
Image Source – Cookpad

शुगर फ्री मिठाईयों की लिस्ट में एक नाम अंजीर मेवा बर्फी का भी आता है। इसे बनाने के लिए आपको निम्न समाग्रियों की आवश्यकता होगी।

सामग्री

एक छोटी कटोरी ड्राई अंजीर
चार चम्मच नारियल का बुरादा
बीस ग्राम पिस्ता
पचास ग्राम अखरोट
बीस ग्राम बादाम
बीस ग्राम किशमिश
सात से आठ खजूर
एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर
एक बड़ा चम्मच घी
एक चुटकी जायफल पाउडर

अंजीर मेवा बर्फी बनाने की विधि:

इस शुगर फ्री मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई अंजीर को कुछ देर के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद अंजीर को अच्छी तरह से सूखा लें और मिक्सर में चलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब सभी मेवों को छोटे टुकड़ों में काट लें और खजूर के भी बीज निकाल लें। अब एक पैन में घी डाल कर अंजीर का पेस्ट डालें और उसे लगातार चलाएं। कुछ देर के बाद उसमें खजूर भी डाल दें और अच्छी तरफ चलाएं। पांच मिनट के बाद इस मिश्रण में सभी ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। लास्ट में इलायची पाउडर और जायफल मिक्स कर गैस बंद कर दें। अब एक बड़े ट्रे में बटर पेपर बिछाकर उसपर हल्का घी मलें और उसके बाद बर्फी के मिश्रण को उसपर फैला दें। इसे सेट होने सेट होने के लिए एक घंटे तक फ्रीज़ में रखें उसके बाद अपने मन पसंद आकार में काट लें।

3. फ्रूट सेवइयां

Sugar Free Dry fruit Seviyan - Sugar free Sweets Recipes in Hindi
Image Source – Code2cook

शुगर फ्री मिठाईयों की लिस्ट में फ्रूट सेवइयां को बेहद ख़ास माना जाता है। यदि आप सेवइयां खाने के शौक़ीन हैं लेकिन शुगर नहीं खा सकते तो ये रेसिपी एक बेहतर शुगर फ्री ऑप्शन है।

यह भी पढ़े

सामग्री:

-सौ ग्राम सेवइयां
-आधा लीटर दूध
-एक कटोरी अंगूर
-एक संतरा
-आधी कटोरी अनार के दाने
-दो से तीन टुकड़े पाइनएप्पल
-एक कटा अमरुद
-एक चुटकी गुलकंद पाउडर

फ्रूट सेवइयां बनाने की विधि:

इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी फलों काटकर मिक्सी में पीस लें। एक पैन डालकर सेवइयां भून लें। अब एक अलग बर्तन में दूध डालकर उसमें गुलकंद पाउडर मिलाएं। दूध गर्म हो जानें के बाद इसमें सभी फलों का मिश्रण और सेवइयां डाल दें। इसे अच्छी तरह से हल्का गाढ़ा होने तक चलाते रहें। इसके बाद गैस बंद करें और इस डिश को ठंडा परोसे।

तो ये थीं कुछ ऐसी शुगर फ्री मिठाइयों की रेसिपी(Sugar free Sweets Recipes in Hindi) जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

Facebook Comments