1st May Rules: आज यानि 1 मई से कई नियमों में बदलाव हो चुके हैं, जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। जी हां, नियमों में बदलाव होना यानि आप पर असर पड़ना, ऐसे में आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है कि आज यानि 1 मई से क्या क्या बदला है और उसका असर आप क्या क्या पड़ेगा? तो चलिए जानते हैं कि आज से क्या क्या बदल गया है?

1. एयर इंडिया ने दी खुशखबरी

Airline
Jagran

यदि आप लॉकडाउन के बाद एयर इंडिया से सफर करना चाहते हैं, तो अब आपको टिकट कैंसिल कराने पर चार्ज नहीं देना पड़ेगा। दरअसल, नए नियम के अनुसार, बुकिंग के 24 घंटे के अंदर यात्री अगर टिकट कैंसिल कराता है या कोई और बदलाव करता है, तो उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा।

2. ATM पर लागू हुआ ये नियम

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अब एटीएम पर नया नियम लागू हो गया। 1 मई से हर बार एटीएम को इस्तेमाल करने के बाद उसकी सफाई होगी, ताकि इंफेक्शन न फैल सके। इसकी शुरुआत गाजियाबाद और चेन्नई में हो गई है। नियमों का पालन नहीं करने पर एटीएम को बंद कर दिया जाएगा।

3. रेलवे ने बदला ये नियम

लॉकडाउन होने की वजह से फिलहाल रेलवे की सेवाएं बंद हैं, लेकिन जब ये शुरु होंगी, तो नए नियम के साथ होंगी। नए नियम के अनुसार, रिजर्वेशन चार्ट बनने के 4 घंटे पहले तक यात्रीगण अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। अभी तक पैसेंजर 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते थे, जो अब बदल गया।

4. SBI ने किया बड़ा बदलाव

SBI
Money Control

यदि आपका एकाउंट एसबीआई में हैं, तो ये खबर आपको झटका दे सकती है। दरअसल, SBI के सेविंग्स एकाउंट पर आज से आपको कम ब्याज मिलेगा। बता दें कि बैंक 1 लाख रुपये तक की FD पर सालाना 3.05 फीसदी ब्याज देगा और 1 लाख रुपये से ज्यादा निवेश करने पर 3.25 फीसदी इंटरेस्ट देगा। यह रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम है। याद दिला दें कि RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी, जिसके बाद अब 6 फीसदी हो गया है, जबकि पहले 6.25 था।

5. PNB ने दिया झटका

यदि आपके पास पंजाब नेशनल बैंक में खाता है, तो ये खबर आपके लिए है। जी हां, आज से पीएनबी का डिजीटल वॉलेट काम नहीं करेगा। PNB के वो सभी कस्टमर, जो इसका किट्टी वॉलेट सर्विस यूज करते थे, वो अब IMPS के जरिए वॉलेट का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आपके वॉलेट में जीरो रुपया है, तो उसे बंद कर दिया जाएगा और यदि पैसा है, तो उसे आपको खर्च या ट्रांसफर करना होगा, जिसके बाद वॉलेट बंद होगा।

6. सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर

LPG cylinder became cheaper by Rs 162.5 in lockdown
Encounterindia

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने बिना-सब्सिडी वाले LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद से ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। बता दें कि 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 162.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं।

7. पूरी मिलेगी पेंशन

एम्पलॉयीज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानि EPFO मई से उन लोगों को फुल पेंशन देना शुरू करेगा, जिन्होंने रिटायरमेंट के समय कम्युटेशन का विकल्प चुना था। याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने इसको लेकर फरवरी में ही नोटिफिकेशन जारी किया था, जो अब 1 मई से लागू हो चुका है।

यह भी पढ़े

Facebook Comments