Lockdown: कोरोना वायरस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है। लोगों की नौकरियां जा रही हैं और जिधर देखो उधर से ही दुखद खबरें ही सामने आ रही हैं। इसी बीच आम आदमी को राहत पहुंचाने वाली एक बड़ी खबर आ रही है। जी हां, आम आदमी की रसोई अब थोड़ी सी सस्ती हो सकती है, जिसकी वजह से उसे थोड़ी राहत भी मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने आम जनता को राहत पहुंचाने का फैसला किया है। जी हां, इन कंपनियों ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई।

Lockdown – कितना सस्ता हुआ सिलेंडर?

LPG cylinder became cheaper by Rs 162.5 in lockdown
Encounterindia

खबरों की माने तो 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 162.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं। ऐसे में अब अब नई कीमतें घटकर 581.50 रुपये पर आई गई है। इतना ही नहीं, अगर बात 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की करें तो इसका दाम 256 रुपये घटकर 1029.50 रुपये हो गया है। कुल मिलाकर, लॉकडाउन के समय यह आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं हो सकती है।

यह भी पढ़े:

आपके शहर में कितने में मिलेगा सिलेंडर?

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में शहर दर शहर फर्क होता है, ऐसे में आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि आपके शहर में अब कितने रुपये में सिलेंडर मिलेगा? IOC की वेबसाइट के मुताबिक, अब दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 581 रुपये हो गई, जो पहले 744 रुपये थी।

बात अगर कोलकाता की करें, तो वहां अब 584.50 रुपये में सिलेंडर मिलेगा। इसके अलावा, मुंबई में 579.00 रुपये और चेन्‍नई में 569.50 रुपये हो गई। मतलब साफ है कि महामारी के इस दौर में सिलेंडर का सस्ता होना आम आदमी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। याद दिला दें कि संपूर्ण देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित है, ऐसे में सरकारी गाइडलांइस का पालन ज़रूर करें।

Facebook Comments