Lockdown 3 May: मई 3 को लॉकडाउन खुल रहा है या नहीं इस बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। सरकार की तरफ से इस बारे में अभी कोई भी फैसला नहीं सुनाया गया है। लिहाजा अभी कहना मुश्किल होगा कि, 3 मई के बाद देश के हालात कैसे होंगें। लेकिन इस बीच एक बेहद आवश्यक बात जानना आप सभी के लिए बहुत जरूरी है। जानकारी हो कि, 3 मई को लॉकडाउन खुले चाहे ना खुले लेकिन देशभर में 13 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। आईये आपको बताते हैं आखिर क्यों 13 दिनों के लिए रहेंगे बैंक बंद।

इस वजह से सभी बैंक 13 दिनों के लिए बंद हो सकते हैं – Lockdown 3 May

Banks may remain closed for 13 days after lockdown opens on May 3
Livemint

आपको बता दें कि, लॉकडाउन आने वाले 3 मई को खुले चाहे ना खुले लेकिन बैंक 13 दिनों तक बंद रहेंगे। इसका कारण है बैंक हॉलिडे, जी हाँ अगले 13 दिनों के लिए विभिन्न राज्यों में अलग-अलग दिनों पर बैंक हॉलिडे है। ये हॉलिडे एक दो दिनों का नहीं बल्कि पूरे 13 दिनों का होगा। जैसा कि, आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस की वजह से बैंकों को खोलने का भी नियत समय मुहैया करवाया गया है। आजकल बैंक केवल दो से तीन घंटों के लिए ही खोले जा रहे हैं। ऐसे में अगर 13 बैंक बंद ही रहें तो मुश्किलें हो सकती है। इसलिए यदि बैंक से संबंधित आपका कोई काम पेंडिंग है जिसे जल्द से जल्द करना जरूरी है तो 1 मई से पहले अवश्य अपने सभी कामों को निपटा लें। हालाँकि एटीएम खुले रहेंगे इसलिए अगर सिर्फ कैश की बात है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि कैश आपको एटीएम से मिलते रहेंगे।

यह भी पढ़े:

विभिन्न राज्यों में बैंक हॉलिडे की तारीख़े

सबसे पहले आपको बता दें कि, 1 मई को मजदूर दिवस है लिहाजा इस दिन देशभर के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद रविवार और शनिवार को मिलाकर सभी राज्यों में कुल आठ दिनों तक मई में बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि, 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा होने की वजह से कुछ राज्यों जैसे कि, महाराष्ट्र, बिहार, बंगाल, आंध्र प्रदेश, असम और बेंगलुरु आदि में बैंक हॉलिडे होगा। कोलकाता में 8 मई को भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन रविंद्र नाथ टैगोर जयंती है। 25 मई को ईद है, इसलिए इस दिन सभी राज्यों में बैंक हॉलिडे होगा। बहरहाल कुल मिलाकर मई के पूरे महीने में बैंक कुल 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

Facebook Comments