Changes in Rules From the 1st of August: केंद्र सरकार समय-समय पर अपनी नीतियों में बदलाव करती रहती है और सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र से जुड़े अहम फैसले लेती रहती है। हालांकि इन फैसलों का सीधा असर देश के आम नागरिक पर पड़ता है। उसे किसी क्षेत्र में फायदा होता है, तो किसी क्षेत्र में नुकसान उठाना पड़ता है। इसी तरह देश में एक अगस्त से कुछ खास नियमों में बदलाव(Changes in Rules From the 1st of August) होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा।

आज हम आपको ऐसे ही 5 नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 1 अगस्त से बदल जाएंगे:-

Bank Rules Changes from August
Image Source – Upvartanews.com

1 अगस्त 2020 से आपके बैंक से जुड़े एक खास नियम में बदलाव होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पहली अगस्त के बाद से कुछ बैंकों ने खाते में न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज वसूलने का फैसला किया है। इसके अलावा तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद भी ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा। कहा जा रहा है कि ये बदलाव बैंक ऑफ महाराष्ट्र(Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक(Axis Bank) और कोटक महिंद्रा बैंक(Kotak Mahindra Bank) में हो सकते हैं। जबकि कुछ बैंक आपके मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं।

अगर आप कार या फिर बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो 1 अगस्त के बाद आपको इनके दामों में कमी देखने को मिलेगी। दरअसल हाल ही में इंश्योरेंस पॉलिसी(Insurance Policy) में हुए बदलाव के बाद कार और बाइक के दाम घट सकते हैं। आपको बता दें कि आईआरडीएआई ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज थर्ड पार्टी और ओन डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया है। ऐसे में अब गाड़ियों के लिए 3 या 5 साल की थर्ड पार्टी बीमा पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा।

यह भी पढ़े

1 अगस्त से अगर आप अपने एटीएम से 5 बार से ज्यादा ट्रैंजैक्शन करेंगे, तो इस पर भी बैंक आपसे चार्ज वसूलेगा। जबकि आपका डेबिट कार्ड अगर खो जाता है या डैमेज हो जाता है, तो नए कार्ड के लिए आपको 200 रुपए का शुल्क देना होगा और टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए आपको 250 रुपए सालाना देना होगा। देश में अब ई-कॉमर्स कंपनियों को प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसकी कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी भी देनी होगी। इसके जरिए सरकार मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देना चाहती है।

1 अगस्त से देश में किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा। दरअसल पहली अगस्त से किसान सम्मान निधि(kisan Samman Nidhi Yojana) की छठी किस्त की शुरुआत होगी। जिसके जरिए किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए आएंगे।

Facebook Comments