Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस के इस दौर में पूरी दुनिया से एक के बाद एक बुरी खबर ही देखने या सुनने को मिल रही है, लेकिन इसी बीच थोड़ी सी राहत देने वाली खबर भी सामने आ रही है। जी हां, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एक दिलखुश कर देने वाली खबर सामने आई है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस को हराया जा सकता है। दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के करीब पहुंच चुके हैं, जिसका ट्रायल बंदरों पर किया गया और कारगर साबित हुआ।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस के लिए बनाने वाली वैक्सीन को बंदरों पर ट्राई किया, तो उसमें उन्हें सफलता मिली है। माना जा रहा है कि बहुत ही जल्द इस वैक्सीन को इंसानों पर भी ट्राई किया जाएगा और यदि तब ये सफल होती है, तो वैज्ञानिकों की बड़ी जीत होगी।

चैडॉक्स-1 वैक्सीन में मिली सफलता -Coronavirus Vaccine

Coronavirus vaccine worked in monkeys Good news from oxford
Image Source Left: Wikipedia Image Source Right: Businesstoday

मिली जानकारी के मुताबिक, चैडॉक्स-1 वैक्सीन फेफड़ों को नुकसान पहुंचने से रोकने में असरदार साबित हुई है। इतना ही नहीं, इस वैक्सीन से इम्यून सिस्टम से संबंधित किसी बीमारी के पनपने का संकेत भी नहीं मिला है। वैज्ञानिकों को कहना है कि कोरोना वायरस की हाई डोज से 6 बंदरों को संक्रमित किया गया था और फिर उन पर इस वैक्सीन का प्रयोग किया गया, जिसमें हमें पॉजिटिव नतीजा देखने को मिला है।

जल्द ही इंसानों पर भी किया जाएगा प्रयोग

Coronavirus vaccine worked in monkeys Good news from oxford
Image Source: Aajtak

खबरों की माने तो चैडॉक्स-1 वैक्सीन का प्रयोग जल्द ही इंसानों पर भी किया जाएगा, ताकि यदि उसमें सफलता मिली, तो जल्दी ही इसे बाजार में उतारा जाए और कोरोना वायरस को दुनिया से भगाया जाए। बता दें कि इस वैक्सीन का प्रयोग जब बंदरों पर किया गया, तो वैज्ञानिकों ने पाया कि बंदरों के फैफड़ों पर इसका कोई बुरा असर नहीं पड़ा या फिर कोई अन्य बीमारी नहीं दिखी।

यह भी पढ़े:

Coronavirus Vaccine – इंसानों पर सफल होंगे या नहीं?

बताते चलें कि वैज्ञानिक फिलहाल जानवरों पर ही इस वैक्सीन का प्रयोग कर रहे हैं और ये देखने की कोशिश की जा रही है कि इसका कोई साइड इफैक्ट तो नहीं पड़ रहा है। इस संदर्भ में जब संबंधित अधिकारियों से पूछा गया कि क्या इसका सकारात्मक प्रभाव इंसानों पर भी पड़ेगा, तो उन्होंने कहा कि फिलहाल कुछ भी कहना उचित नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि कई बार जानवरों पर वैक्सीन काम कर जाती है, लेकिन इंसानों पर उसका गलत प्रभाव पड़ता है, ऐसे में हमें फिलहाल धैर्य रखने की ज़रूरत है। बता दें कि हमें भी कोरोना की वैक्सीन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

Facebook Comments