Cyclone Amphan: कोरोना वायरस के बीच भारत में एक और बड़ा संकट आ पहुंचा है, जिसका नाम चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) है। जी हां, तूफान अम्फान भीषण तबाही मचा सकता है, जिसकी वजह से मौसम विभाग की तरफ से अगले 12 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि इसका असर ओडिशा और बंगाल में ज्यादा देखने को मिल सकता है। ऐसे में वक्त की नजाकत को समझते हुए राष्ट्रीय आपदा की टीम को अलर्ट कर दिया गया है। हालांकि, लोगों को पैनिक नहीं होने की भी सलाह दी गई है, ताकि स्थिति कंट्रोल में रहे।

भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान अम्फान ने  ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ का रूप ले लिया है और यह अगले 12 घंटे में सुपर साइक्लोन में बदल सकता है, जिसकी वजह से भारी तबाही की आशंका भी जताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल इस तूफान की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है, जो बढ़ता ही जा रहा है।

सुपर साइक्लोन में बदल सकता है तूफान अम्फान – Cyclone Amphan

मौसम विभाग ने साफ तौर से जाहिर कर दिया है कि अगले 12 घंटे में तूफान विकराल रुप ले सकता है, जिसकी वजह से राज्यों को अलर्ट पर रहने की सलाह भी दी गई है। खतरे को देखते हुए ओडिशा के 12 जिलों और कोलकाता सहित बंगाल में 5 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, बंगाल में दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर हाई अलर्ट पर हैं और मछली पकड़ने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है।

भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान अगले 12 घंटों में और तेज होने की संभावना है, जो 18 मई को विकराल रुप ले सकता है। अधिकारियों ने यह भी साफ किया कि अगले 12 घंटे तक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, तेज हवाओं का सिलसिला भी जारी रहेगा। कुल मिलाकर, मछुआरे समेत राज्य को अलर्ट पर रखा गया है, ताकि कोई अनहोनी न हो सके।

यह भी पढ़े:

बंगाल और ओड़िशा के लिए भारी हैं अगले 4 दिन

मौसम विभाग की तरफ मिली जानकारी के मुताबिक, बंंगाल और ओड़िशा में स्थिति अगले चार दिनों तक इसी तरह ही बनी रह सकती है। वहां भारी बारिश की संभावना अगले चार दिनों तक हैं। इसके अलावा, बारिश देश के अन्य हिस्सों में भी देखी जा सकती है। याद दिला दें कि 17 मई की रात को देश के अन्य हिस्सों में आंधी के साथ भारी बारिश हुई।

Facebook Comments