Coronavirus India: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ जंग लड़ रहा है। पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। कोरोना से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें, बिजनसमैन, आम लोग, सिलेब्रिटीज़ सभी प्रयास कर रहे हैं। कई बड़े सितारों ने कोरोना से लड़ने के लिए सरकार को डोनेशन भी दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को पीएम केयर फंड जारी किया है ताकि देश के नाागरिक अपनी मर्ज़ी से इसमें योगदान कर सकें।

फंड से 100 करोड़ रुपए का लक्ष्य

यह एक ‘इमर्जेंसी फंड’ होगा जिसका इस्तेमाल मौजूदा संकट से लड़ने में किया जाएगा। पीएम मोदी ने इस रिलीफ फंड के ज़रिए 100 करोड़ रुपए इकट्ठा करने का लक्ष्य तय किया है। इस फंड से इकट्ठी हुई धनराशि को विपदा के समय इस्तेमाल किया जाएगा। अगर आप भी, कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार के इस रिलीफ फंड में कुछ छोटी-बड़ी राशि दान करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कैैसे इस रिलीफ फंड में डोनेट कर सकते हैं.

मिलेगी टैक्‍स से छूट (Coronavirus India)

help pm modi relief fund in fighting Corona virus india
News18

डोनेट करने के लिए आपको सबसे पहले pmindia.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको कई तरह के पेमेंट गेटवे का ऑप्शन मिल रहा है। आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI, NEFT या RTGS भी कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें आप किसी भी पेंमेंट मेथड के ज़रिए जब पेमेंट करेंगे तो आपको आईपीसी की धारा 80 (G) के तहत कोई भी इंकम टैक्स नहीं देना होगा। आपको आयकर पर छूट दी जाएगी।

यूपीआई के ज़रिए भी हो सकती है डोनेशन

बता दें कि pmindia.gov.in वेबसाइट पर आपको डोनेशन रिसीवर की पूरी डिटेल्स दी गई हैं। वेबसाइट पर आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का अकाउंट नंबर, IFSC कोड और SWIFT कोड की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। आप इस जानकारी से राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। आप चाहें तो यूपीआई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वेबसाइट पर यूपीई आईडी (UPI ID) भी प्रदान की गई हैै। इसी अकाउंट की UPI ID [email protected] है।

विभिन्न पेमेंट प्लेटफॉर्म से करें डोनेट (Coronavirus India)

help pm modi relief fund in fighting Corona virus india
News18

इसके अलावा आप चाहें तो थर्ड पेमेंट गेटवे से भी डोनेशन कर सकते हैं। आप Amazon Pay, Paytm, Google Pay, Mobiwik, PhonePe से सीधा डोनेशन कर सकते हैं। इन एप्लीकेशन में आपको अलग से डोनेशन का ऑप्शन भी मिल जाता है। आप सीधा BHIM ऐप के ज़रिए भी PM CARES फंड ऑप्शन में जाकर, स्वेच्छा अनुसार डोनेशन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए दोबारा बता दें कि डोनेशन पर धारा 80 (G) के तहत आयकर से छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़े क्या सच में आगे बढ़ने वाला है 21 दिनों का लॉकडाउन, जानें क्या है सच 

कई बड़ी हस्तियां कर चुकीं है दान

आपको बता दें कि इस फंड में पहले ही भारत की कई नामचीन हस्तियों ने डोनेशन कर दिया है। इस लिस्ट में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सचिन तेंदुलकर, एम.एस.धोनी, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, वरुण धवन, कपिल शर्मा और हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के बड़े अधिकारी शामिल हैं।

PhonePe ने उठाया ये बड़ा कदम

डिजिटल पेमेंट ऐप फोनपे ने भी कोरोना वायरस से जूझ रहे देश की मदद के लिए अब हाथ बढ़ाया है। भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) के स्वामित्व वाली कंपनी फोनपे ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 100 करोड़ रुपये जुटाने का अभियान शुरू कर दिया है। कंपनी का कहना है कि यूपीआई का उपयोग करके जो भी यूजर 30 अप्रैल 2020 तक PM CARES FUND में दान करेगा, वह उस यूजर के बदले 10-10 रुपये की राशि अपनी ओर से योगदान देगी। इसके लिए फोन पे ने अलग से अपनी एप्लीकेशन में FUND जमा करने के लिए #100CrorePledge नामक एक अभियान भी चलाया है जिसके माध्यम से उपभोक्ता डोनेट करेंगे तो फोन पे अपनी ओर से 10 रुपए प्रति अपभोक्ता इस फंड में देगा.

Facebook Comments