Home Minister: मंगलवार की रात 8 बजे पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए स्वदेशी चीज़ों को अपनाने पर जोर दिया। उनके पूरे भाषण में आर्थिक पैकेज और स्वेदेशी चीज़ों पर ही जोर दिखाई दिया। ऐसे में पीएम मोदी के इस सपने को साकार करने के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है। जी हां, गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया कि अब से सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के स्वदेशी सपने को साकार करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि इस फैसले से बड़े स्तर पर स्वदेशी मार्केट में उछाल देखने को मिलेगा और इसका लाभ पूरी तरह से भारत को होगा। याद दिला दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ये भी कहा था कि हमें मिलकर आत्मनिर्भर भारत बनाना है और इसके लिए ज़रूरी है कि हम स्वदेशी चीज़ों को ही अपनाएं।

1 जून से होगा लागू

home minister Indigenous product sales in CAPF canteen 1 June
Image Source: Financialexpress

गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि 01 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है। बताया जा रहा है कि इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे, जिसकी वजह से स्वदेशी का प्रचार प्रसार भी होगा और भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाएगी। याद दिला दें कि पीएम मोदी पहले ही Made In India की बात कह चुके हैं, ऐसे में यह बहुत ही अच्छा मौका है, उनके सपने को साकार करने का।

यह भी पढ़े:

गृहमंत्री अमित शाह ने की ये अपील

अमित शाह देश की जनता से अपील करते हुए कहा कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं और साथ ही अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। उन्होंने आगे कहा कि यह पीछे रहने का समय नहीं, बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है। ऐसे में यदि हर भारतीय भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले, तो देश अगले पांच सालों में आत्मनिर्भर बन सकता है। इतना ही नहीं, उन्होंने इसके अलावा ये भी कहा कि अमित आइए हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में पीएम मोदी के हाथ को मजबूत करें।

Facebook Comments