PM Narendra Modi: कोरोना संकट की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ा गई है। लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मंगलवार की रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। जी हां, आर्थिक पैकेज का ऐलान होते ही सबके चेहरे पर एक मुस्कान देखने को मिली, लेकिन अभी इसमें बहुुत कुछ साफ होना बाकी है। दरअसल, पीएम मोदी ने सिर्फ आर्थिक पैकेज की रकम का ऐलान किया है। ऐसे में सबके मन में यही सवाल उठ रहा है कि ये रकम कहां और कैसे खर्च होगा।

लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को पटरी पर वापस लाने के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ का पैकेज घोषित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ये पैकेज किस क्षेत्र में कितना खर्च होगा, इस बारे में वित्तमंत्री सभी को सूचित करेंगी। कुल मिलाकर, रकम बड़ी है, तो इसकी योजना बनाने में काफी वक्त लग सकता है। ऐसे माना जा रहा है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज यानि 13 मई को थोड़ी बहुत भूमिका बताएंगी और आने वाले दिन तक इसको धीरे धीरे विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है।

PM Narendra Modi – इन क्षेत्रों में खर्च होगा आर्थिक पैकेज

lockdown pm narendra modi 20 lakh crore economic package
Image Source: Livemint

राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देश की विकास यात्रा को ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को नई गति देगा। दरअसल, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत का नारा भी दिया है, जिसके तहत ही इस पैकेज की घोषणा की गई है। उन्होंने ये भी कहा कि आर्थिक पैकेज भारत की जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है।

आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने साफ किया कि इससे कुटीर उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग, श्रमिक, किसान और मध्यम वर्ग को फायदा मिलेगा। इसके अलावा आर्थिक पैकेज भारतीय उद्योग जगत को भी नई ताकत देगा, जिससे आत्मनिर्भर भारत की शुरुआत होगी।

यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने की आर्थिक पैकेज की घोषणा

हर क्षेत्र के लिए कुछ न कुछ होगा

सूत्रों की माने तो वित्तमंत्री जी जल्द ही जनता के बीच आकर पैकेज का ब्यौरा देंगी। माना जा रहा है कि इसमें हर क्षेत्र को कुछ न कुछ मिलेगा। ऐसे में उम्मीद यही की जा रही है कि पीएम मोदी के आर्थिक पैकेज से न सिर्फ आम जनता को राहत मिलेगी, बल्कि अर्थव्यवस्था भी पटरी पर वापस लौटेगी।

Facebook Comments