How to Apply for Aadhar Card Without Documents: आधार हमारे देश के लोगों को दी जाने वाली विशेष पहचान संख्या यानि कि UID है। इसका मतलब दोहरी और फर्जी पहचान खत्म करना है। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI लोगों को आधार नंबर जारी करने के लिए क‌ई तरह की सूचनाएं इकठ्ठा करता है। आज के समय में आधार बेहद ही जरुरी आइडेंटीफिकेशन कार्ड बन गया है जिसे बनवाने के लिए सरकार क‌ई सारी सुविधाएं दे रही है। इसमें बायोमैट्रिक पहचान के अलावा नाम,पता और फोन नंबर भी शामिल होता है। UIDAI ने लोगों के लिए आधार बनवाने के लिए नियमों और शर्तों को और भी आसान कर दिया है।

How to Apply for Aadhar Card Without Documents
firstcry

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास वैलिड आइडेंटीफिकेशन प्रूफ (POI) जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी आदि के साथ ही वेलिड अड्रेस प्रूफ जैसे पासपोर्ट, पासबुक, डाइविंग लाइसेंस और बर्थ सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य होता था। लेकिन अब अगर यह सभी चीजें आपके पास उपलब्ध ना भी हो, फिर भी आपक आधार बन सकता है। इसे बनवाने के दो तरीके हैं। पहला है इंट्रोडूशर( परिचय दाता) और दूसरा है हेड आॅफ फैमिली।

अगर किसी व्यक्ति के पास (POI) और (POA) नहीं है तो भी वह आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है जिसके लिए उसका नाम किसी भी पारीवारिक डाॅक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड में होना अनिवार्य है। और जो परिवार के मुखिया है उनका (POI) और (POA) डाॅक्युमेंट्स के जरिए आधार कार्ड बना होना चाहिए। एच‌ओएफ के लिए अनिवार्य है कि वह अपना आॅरिजनल आइडेंटिटी और अड्रेस प्रूफ साथ ले जाएं। पंजिकरण सेंटर में उस शख्स को भी जाना अनिवार्य है जिसे आधार बनवाना हो। रिलेशनशिप प्रूफ के लिए उस शख्स के पास मनरेगा जॉब कार्ड, मेडिकल कार्ड, पेंशन कार्ड, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट और सरकार की ओर से जारी मैरिज सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

दूसरा तरीका है परिचय दाता। परिचय दाता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और साथ ही साथ उस शख्स की मौजूदगी भी काफी जरूरी है ।

Facebook Comments