IAF Chopper Rescued a Man: देश के विभिन्न राज्यों सहित छत्तीसगढ़ में भी तेज बारिश हुई है। इसी वजह से बीते दिनों पानी के बहाव के बीच एक शख्स फंस गया। असल में तेज बारिश की वजह से बिलासपुर स्थित खूंटाघाट डैम के वेस्टवियर में पानी में का काफी तेज बहाव था। इसी में एक अनजान शख्स फंस गया, खुद को बचाने के लिए वो शख्स घंटों तक एक पत्थर के सहारे पेड़ को पकड़ कर खड़ा रहा। काफी कोशिशों के वाबजूद भी वो खुद वहां से नहीं निकल पाया। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार इस शख्स की जान बचाने के लिए राज्य पुलिस की अपील पर भारतीय वायुसेना के चॉपर को भेजा गया। सोशल मीडिया(Social Media) पर ये वीडियो इन दिनों काफी वायरल है और लोग वायुसेना की काफी सराहना भी कर रहे हैं। आइये इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सारी रात में पानी में फंसे होने के बाद सुबह युवक को रेस्क्यू किया गया

IAF Rescued a Man
Image Source – Theruralpress.in

जानकारी है कि, तेज पानी के बहाव से बचने के लिए यह अनजान युवक पूरी रात पेड़ से लटका रहा। अंत में अगली सुबह करीबन सात बजे इंडियन एयरफोर्स के एक हेलीकाप्टर ने उसे रेस्क्यू(IAF Chopper Rescued a Man) किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये शख्स पानी के तेज बहाव के बीच करीबन सोलह घंटों तक फंसा रहा। जिस जगह पर युवक फंसा था वहां से उसे बचा पाना रतनपुर पुलिस और राज्य रेस्क्यू टीम के बस भी नहीं था। हालाँकि उन्होनें भी युवक को बचाने के लिए भरसक प्रयास किया लेकिन असफल रहें। इसके बाद राज्य पुलिस की अपील पर इंडियन एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद से युवक को वहां से बाहर निकाला गया।

पानी के तेज बहाव के बीच कैसे फंसा ये युवक ?

यह घटना रविवार की है इस दिन खूंटाघाट डैम(Khutaghat Dam) में छुट्टी का दिन होने की वजह से काफी लोग यहाँ घूमने आते हैं। चूँकि इन दिनों तेज बारिश की वजह से डैम के वेस्टवियर में पानी का बहाव काफी तेज था। लेकिन इसके वाबजूद भी तीन युवक उस तेज बहाव में कूद पड़े। इनमें से दो सही सलामत बाहर निकल आए जबकि एक पानी के बहाव के बीच फंस गया। इस घटना की जानकारी तत्काल ही लोगों ने पुलिस को दी, रतनपुर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर युवक की जान बचने की कोशिश भी की। लेकिन उसे वहां से निकाल पाने(IAF Chopper Rescued a Man) में वो पूरी तरफ से असफल रहें। इस मामले की जानकारी देते हुए बिलासपुर के आईजी दीपांशु काबरा ने एएनआई को बताया कि, “भारतीय वायु सेना की मदद से बिलासपुर स्थित खूंटाघाट डैम से एक युवक को बचाया गया। डैम में पानी के तेज बहाव के कारण आईएएफ से उसे बचाने की अपील की गई थी।” इस घटना के बाद ट्विटर पर लोग इंडियन एयरफोर्स की काफी सराहना कर रहे हैं।

यह भी पढ़े

लोग ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रियाएँ व्यक्त कर रहे हैं। किसी ने “गर्व है हमें भारतीय वायुसेना पर” लिखा है तो किसी ने “सैल्यूट टू आईएएफ” लिखा है।

Facebook Comments