Indian Railways new list: आने वाले 1 जून से करीबन दो सौ पैसेंजर ट्रेनें देश वासियों के लिए मुहैया करवाई जाएगी। भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए आज गुरुवार 21 मई से बुकिंग शुरू कर दी है। इन ट्रेनों को विशेष रूप से विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए शुरू किया जा रहा है। इससे मजदूरों और अपने परिवार से दूर फंसे लोगों को काफी सुविधा होगी। आज सुबह दस बजे से इन ट्रेनों को बुकिंग शुरू हो चुकी है, अगर आप भी अपने घर जाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द बुकिंग करवा लें। आइये जानते हैं किस रुट पर दौड़ेगी ये ट्रेनें और क्या है गाइडलाइन्स।

टिकट बुकिंग के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

भारतीय रेलवे द्वारा चलाये जाने वाले इन ट्रेनों की बुकिंग आज से शुरू हो गई है। लेकिन इस दौरान बुकिंग करवाते समय आपको कुछ ख़ास बातों का रखना होगा विशेष ध्यान। सबसे पहले आपको बता दें कि, ये ट्रेनें वर्तमान में चलाई जा रही श्रमिक ट्रेनों से बिल्कुल अलग होगी। बता दें कि, इन ट्रेनों में बुकिंग करवाते वक़्त आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा। वो ये कि, यहाँ आपको तत्काल या प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके साथ ही साथ केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा करने का अधिकार होगा जिनके कन्फर्म टिकट होगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए बुकिंग आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट irctc से कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इन ट्रेनों को 1 जून से चलाया जाएगा। यहाँ आप एसी 1, एसी 2, एस 3 और स्लीपर कोच में बुकिंग कर सकते हैं। यहाँ तक की जनरल बोगी में भी यदि आप सफर करते हैं तो आपके पास कन्फर्म टिकट होना आवश्यक है। इन दिनों टिकट बुक करने के लिए रेलवे ने विशेष सुविधा देते हुए एलान किया है कि, टिकट बुकिंग के लिए किसी भी अनारक्षित कोटे की सुविधा नहीं है। यानि कि, टिकट आपको पहले आओ पहले पाओ के टर्म पर ही मिलेगा। ऐसा विशेष रूप से सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करने के लिए किया जा रहा है।

1 जून से चलने वाली सभी ट्रेनों की संपूर्ण लिस्ट यहाँ देखें (Indian Railways new list of 200 Trains IRCTC)

indian railways new list of 200 trains irctc
Twitter
indian railways new list of 200 trains irctc
Twitter

अम्फान तूफ़ान की वजह से कई ट्रेनें हुई रद्द

रेलवे की माने तो अभी तक 1800 सौ से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं। आने वाले दिनों में हर दिन के हिसाब से करीबन चार सौ ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालाँकि बुधवार को अम्फान तूफ़ान की वजह से बहुत सी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया। विशेष रूप से नई दिल्ली से कोलकाता और भुवनेश्वर जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि, इस तूफ़ान का असर विशेष रूप से पूर्वी रेलवे पर सबसे ज्यादा हुआ है। यात्रियों के सुरक्षा के मद्देनजर खासतौर से इन ट्रेनों को विशेष रूप से रद्द कर दिया गया। दूसरी तरफ आज से पैसेंजर ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो गई है जिससे आने वाले दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को अपने घर पहुंचने की सुविधा मिलेगी। आज से कुल सौ ट्रेनों की बुकिंग शुरू कर दी गई है, इसकी जानकारी रेल मंत्री पियूष गोयल ने स्वयं अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दिया।

Facebook Comments