NEET 2020: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन की घोषित है, जिसकी वजह से जिंदगी पूरी तरह से ठप्प हो चुकी है। इसी कड़ी में पढ़ाई भी स्थगित हो चुकी है। कई बड़ी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। ऐसे में छात्रों के मन में बस यही सवाल है कि आखिर उनका भविष्य क्या होगा? इन्हीं तमाम सवालों का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक बड़ा ऐलान कर दिया, जिसके बाद से ही छात्रों के चेहरे पर एक मुस्कान देखने को मिली।

सोशल मीडिया के ज़रिए देश भर के छात्रों से मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बातचीत की। इस दौरान उन्होंने छात्रों के तमाम सवालों का जवाब भी दिया। इसी बीच उन्होंने सोशल मीडिया से ही JEE (MAIN) और NEET के एग्जाम की घोषणा कर दी। बता दें कि JEE (MAIN) और NEET के एग्जाम अप्रैल में होने वाले थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था।

jee main neet 2020 exam
Financial Express

इस दिन होगी JEE (MAIN) और NEET की परीक्षा

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी, तो वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। नई तारीखों का ऐलान होते ही छात्रों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। दरअसल, छात्र बड़ी मेहनत से इन परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, ऐसे में इसका अधर में लटक जाना बहुत ही दुखद था, लेकिन अब चीज़ें पूरी तरह से क्लियर हो चुकी हैं।

नहीं बढ़ेंगी फीस

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपनी बातचीत में आगे कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) के किसी भी कोर्स में शिक्षण शुल्क में कोई वृद्धि नहीं होगी। ऐसे में बच्चे पुराने फीस के साथ ही कोर्स पूरा कर सकेंगे। कुल मिलाकर, बच्चों के साथ साथ अभिभावकों को भी राहत मिली।

छात्र कर सकेंगे अपना सेंटर चेंज

रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि एप्लिकेशन फॉर्म करेक्‍शन के लिए विंडो ओपन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE Main, NEET के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म करेक्‍शन के लिए विंडो ओपन कर दिया है, जिसमें छात्र अपने फॉर्म की गलतियां सुधार सकते हैं। बता दें कि छात्रों को सेंटर चेंज़ करने का भी परमिशन दिया गया है। मतलब साफ है कि यदि आप अपना सेंटर चेंज करना चाहते हैं, तो अब कर सकते हैं।

Facebook Comments