Maharashtra Lockdown: देश में कोरोना से सबसे अधिक संक्रमित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के मरीज मिल रहे हैं और अब तक पूरे राज्य में कोरोना के 6000 से अधिक मरीज मिल चुके हैं, लेकिन हाल ही में महाराष्ट्र से कोरोना से संबंधित एक अच्छी खबर आई है। आजतक की खबर के मुताबिक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि अब राज्य में 7 दिन में केस डबल हो रहे हैं, जबकि पहले यह तीन दिन में डबल हो रहे थे। उन्होंने बताया है कि पहले राज्य में कोरोना के कारण मृत्यु दर 7 फीसदी थी जबकि अब यह गिरकर 4 फीसदी हो गई है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन हो रहा है। हम लगातार पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर ध्यान दे रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, केंद्र की ओर से ग्रीन जोन और येलो जोन के लिए जो भी गाइडलाइन जारी की जाएगी, उसे अमल में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पुणे और मुंबई को छोड़कर बाकी सभी इलाकों में स्थिति कंट्रोल में है।

lockdown may open in maharashtra after 3 may
PTI

ग्रीन जोन में शुरू हो सकती हैं आर्थिक गतिविधियां- राजेश टोपे

राजेश टोपे ने कहा कि केंद्र की ओर से जारी किए गए नए गाइडलाइन के अनुसार जो इलाके कोरोना फ्री हैं या जिन क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या नहीं बढ़ रही है, वहां कुछ शर्तों के साथ दुकानें और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि फैक्ट्रियों को कुछ नियमों के साथ शुरू किया जा सकता है जबकि राज्य में खेती का काम तो लगातार जारी है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने ये उम्मीद जताई है कि 3 मई के बाद कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन इसके लिए हमें केंद्र की ओर से आने वाले नए आदेश का इंतजार करना होगा।

घर की बजाए अब लोगों को विभिन्न संस्थानों में किया जाएगा क्वारंटीन

मुंबई में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जताई है, साथ ही उन्होंने कहा है कि, मुंबई के सघन आबादी वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है। राजेश टोपे ने कहा कि, हम लगातार इससे बचने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए अब हम लोगों को होम क्वारंटीन करने के बजाए जो इलाके हॉटस्पॉट में हैं। लोगों को अस्पतालों के साथ साथ होटल, स्कूल-कॉलेज तथा अन्य संस्थानों की व्यवस्था कर वहां क्वारंटीन कर रहे हैं।

Facebook Comments