Locust Attack Alert:कोरोना वायरस के बीच अब देश की राजधानी दिल्ली की तरफ टिड्डियों का झुंड तेज़ी से बढ़ रहा है। अनुमान की माने तो अगर हवा की गति टिड्डियों के लिए बेहतर रही तो सोमवार की सुबह तक यह राजधानी दिल्ली में दस्तक दे सकता है। कुल मिलाकर, राजस्थान के जयपुर को बुरी तरह से प्रभावित करने के बाद अब टिड्डियों का झुंड दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है, जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के भी कुछ जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

टिड्डियों के झुंड को लेकर राजधानी दिल्ली में अलर्ट जारी किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल में गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में ये सक्रिय हैं, जो बहुत ही ज्यादा है। याद दिला दें कि अक्सर रेगिस्तानी टिड्डे पश्चिमी राजस्थान और गुजरात में जून से नवंबर तक देखे जाते हैं, लेकिन इस बार उन्हें अप्रैल में ही देख लिया गया था और इस बार उनका झुंड भी पहले के मुकाबले बहुत ही ज्यादा बड़ा है।

टिड्डियों को मिलेगी खुराक

locust attack alert in 10 district of uttar pradesh and delhi
Hindustan Times

इस बाबत जब यमुना बायोडायवर्सिटी पार्क के एक एंटोमोलॉजिस्ट मोहम्मद फैसल से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि जयपुर में हरे भरे स्थान हैं, जिनमें पार्क भी शामिल हैं, जहां टिड्डियों को उनकी खुराक मिल सकेगी। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि दिल्ली में इसका प्रभाव ज्यादा हो सकता है और पार्क आदि को काफी नुकसान हो सकता है। उनका यह भी कहना है कि एक छोटे से एक वर्ग किलोमीटर के टिड्डे का झुंड एक दिन में लगभग 35,000 लोगों के बराबर भोजन खा सकते हैं, जिससे राजधानी में काफी अफरा तफरी मच सकती है।

अलर्ट पर हैं यूपी के 10 जिले (Locust Attack Alert in 10 District of Uttar Pradesh and Delhi)

टिड्डियों के झुंड को लेकर उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर, जालौन और औरैया को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा, हमीरपुर, कन्नौज, इटावा और कानपुर देहात और उसके आसपास के सभी जिलो को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश में भी टिड्डियों का कहर देखने को मिल सकता है। इस पूरे मामले में पर्यावरण विभाग की तरफ से कहा गया कि टिड्डियों का अटैक गलत समय पर हुआ, क्योंकि फिलहाल देश कोरोना वायरस के कहर को झेल रहा है, ऐसे में अब एक दूसरा संकट झेलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा।

Facebook Comments