Maharashtra CM Devendra Fadnavis Resigns: करीब 4 दिनों से चल रहे भारी उठापटक के बाद महाराष्ट्र का राजनीतिक नाटक आखिरकार खत्म हो गया है। राष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार शाम को अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। इस दौरान फडणवीस ने कहा कि वह इसके बाद राज्यपाल पास जायेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा पत्र सौंपेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि शिवसेना के लिए गठबंधन का एजेंडा केवल सत्ता है। भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र में एक मजबूत विपक्ष का काम करेगी और जनता देखेगी कि तीन पहियों वाली यह सरकार नहीं चलेगी।

देवेंद्र फडणवीस ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भाजपा पर हॉर्स ट्रेडिंग के आरोप लगाए गए। लेकिन उन्होंने कभी भी किसी विधायक को तोड़ने की कोशिश भी नहीं की। जबकि गठबंधन ने पूरा स्तबल ही खरीद लिया। चुनावी नतीजों पर फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने भाजपा शिवसेना को जनादेश दिया। लेकिन चुनाव से पहले जो तय भी नहीं हुआ था। उसे हमारे सिर पर लाद दिया गया और बात नहीं मानने पर दूसरे विकल्प पर विचार करने की धमकी दी गई।

बहुमत नहीं इसलिए दिया इस्तीफा

अपने इस्तीफे पर देवेंद्र फडणवीस ने यह कहा कि अजित पवार के इस्तीफे के बाद उनके पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है इसलिए वह इस्तीफा दे रहे हैं। इस्तीफे का ऐलान करने के साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने विपक्षी पार्टियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि जिसकी सरकार बने उसे शुभकामनाएं। लेकिन वह सरकार अस्थिर रहेगी, क्योंकि सरकार में काफी वैचारिक मतभेद होंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के नवनियुक्त डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री फडणवीस को सौंप दिया था। पवार के इस्तीफे के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने भी कहा था कि वह अब उनके साथ हैं। आगे की रणनीति के मुताबिक आज शाम शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी की बैठक हो सकती है। बैठक में तीनों दलों के नेता का चुनाव किया जाएगा। वहीं खबर आयी है कि शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे सीएम बनने के लिए तैयार हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक फ्लोर टेस्ट बुधवार शाम 5 बजे से पहले होगा। इस फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलिकास्ट भी होगा।

Facebook Comments