Rajasthan Schools: जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस ने सभी की जिंदगी में उथल पुथल मचा दिया है। इसका प्रभाव स्कूल और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स पर सबसे ज्यादा दिखाई दिया है। उनकी पढ़ाई पर तो इसका प्रभाव पड़ा ही है साथ ही साथ नए सेशन की शुरुआत और एडमिशन प्रोसेस में भी काफी देरी हो गई है। इस बीच राजस्थान सरकार ने इस दिशा में एक अहम फैसला लेते हुए राजस्थान के स्कूलों में एडमिशन का तरीका ही बदल दिया है। आइये आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने लिए अहम् फैसला

आपको बता दें कि, स्टूडेंट्स की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री गोविंद सिंह दोतसारा ने इस दिशा में बेहद अहम् फैसला लिया है। लॉकडाउन को देखते हुए और नए सेशन के एडमिशन प्रोसेस में कोई बाधा ना आए इसके लिए उन्होनें राजस्थान के सभी स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। उन्होनें ये अहम् फैसला कल 50 से अधिक शिक्षण संस्थाओं के साथ हुई बैठक में लिया है। हालाँकि अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि, राजस्थान के स्कूलों में बोर्ड परीक्षा कब होंगें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, राजस्थान के सभी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में ये महत्वपूर्ण फैसला इसलिए लिया गया है ताकि स्कूल खुलने के बाद एडमिशन के लिए अफरा तफरी ना मचे।

यह भी पढ़े:

राजस्थान में इस तारीख़ से स्कूल खुलेंगे

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस शुरू करवाने के साथ ही सभी स्कूलों को 1 जुलाई से खोलने के निर्देश दिए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री ने ये अहम् फैसला कल अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से शेयर किया है। चूँकि कोरोना वायरस की वजह से एडमिशन प्रोसेस में पहले ही काफी देरी हो चुकी है इसलिए अब इसे ऑनलाइन करने का फैसला लिया गया है। लेकिन आपको बता दें कि, ये फैसला हिंदी मध्यम के स्कूलों पर लागू नहीं होता है। हिंदी मध्यम के स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस शुरू होने की संभावना स्कूल खुलने के बाद से ही है। अब जबकि 1 जुलाई से स्कूल खोलने के आदेश दिए जा चुके हैं तो उम्मीद लगाई जा रही है कि, इस दौरान ही हिंदी मध्यम स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू होगी।

Facebook Comments