12th Result Guidlines: कोरोना वायरस के पढ़ते प्रभाव को देखते हुए सीबीएसई और आईसीएससी ने 12 वीं की परीक्षा को बीच में ही रोक दिया गया था। कुछ ऐसे विषय बाकी हैं जिनका एग्जाम नहीं हो पाया था। इसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने इन परीक्षाओं को जुलाई में शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन देश भर में कोरोना के वर्तमान हालातों को देखते हुए बच्चों के माता पिता ने सुप्रीम कोर्ट से इस परीक्षा की डेट को टालने के लिए अपील की थी। आज 25 जून को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई है। आइये आपको बताते हैं इस बारे में सुप्रीम कोर्ट ने क्या फैसला लिया है और किस तरह से अब सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड के 12 वीं के छात्रों का रिजल्ट तय किया जाएगा।

कोर्ट ने दोनों बोर्ड से परीक्षा की नई तारीख़ और वर्तमान स्थिति का ब्यौरा माँगा

New Exam Dates Reports
Image Source – Mathrubhumi.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आज सुप्रीम कोर्ट ने दोनों ही बोर्ड से 12 वीं के छात्रों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए परीक्षा की नई तारीख़ और इससे जुड़े अन्य तथ्यों का एक ब्यौरा माँगा है। बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की कल फिर से सुनवाई होगी। इस दौरान आज सीबीएसई और आईसीएससी दोनों बोर्ड से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, आंतरिक मूल्यांकन और एग्जाम के बीच ऑप्शन रखें जाए और साथ ही स्टेट बोर्ड एग्जाम की वर्तमान स्थिति और एग्जाम के नए डेट भी बताए जाए। गौरतलब है कि, इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कल 26 जून की सुबह दोनों ही बोर्ड से इस मामले में पूरा ब्यौरा पेश करने का आदेश दिया है।

सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड को कोर्ट में इन बातों को क्लियर करना होगा

CBSE and ICSE Announced Guidelines
Image Source – Dnaindia.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कल सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड को यह बताना होगा 12 वीं के बचे हुए एग्जाम कौन से हैं और इससे छात्रों का रिजल्ट किस तरह से तैयार किया जाएगा। इस बारे में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा है कि, 1 से 15 जुलाई तक होने वाले परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया है। बता दें कि, विशेष रूप से दिल्ली, महाराष्ट्र और ओडिशा ने खासतौर से हलफनामा दाखिल कर एग्जाम करवाने में अपनी असक्षमता जताई है। इसलिए अब बचे हुए बारहवीं बोर्ड के एग्जाम तभी होंगें जब देश में माहौल अनुकूल होगा। बता दें कि, इस बारे में जनरल तुषार मेहता ने कहा कि, शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी बचे हुए परीक्षाओं की डेट को रद्द कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े

जानकारी हो कि, इस विषय में पहले सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड ने अहम् फैसला लेते हुए छात्रों के सुरक्षा के मद्देनजर 12 वीं की परीक्षा को बीच में ही रोक दिया था। बाद में दोबारा इस विषय पर विचार के बाद परीक्षा को जुलाई में संपन्न करवाने की सूचना दी गई थी। लेकिन अब इस पर भी रोक लग गई है, अब कल का दिन ही बताएगा कि, छात्रों के भविष्य के लिए क्या फैसला लिया जाएगा।

News Source: Aaj Tak

Facebook Comments